शिक्षक/कर्मचारी

बिजलीकर्मियों को भी मिलेगा OPS : बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी जल्द मिल सकती है OPS की सौगात….NMOPS के प्रतिनिधिमंडल से हुई मुलाकात में मिले संकेत…जानिये कब से …

रायपुर 24 मई 2022। ….राज्य के कर्मचारियों के तर्ज पर अब बिजली विभाग के भी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलने वाला है। बिजली विभाग के शीर्ष अधिकारी से NMOPS के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने आज मुलाकात की। मुलाकात के दौरान CSEB की तरफ से इस बात के संकेत मिले हैं कि जल्द ही प्रदेश के बिजलीकर्मियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। अभी बिजली कर्मियों को NPS के ही दायरे में रखा गया है, लेकिन आज हुई मुलाकात के बाद CSEB के कर्मचारियों को भी NPS से हटाकर OPS में शामिल करने के संकेत मिले हैं। आज राकेश सिंह के नेतृत्व में उज्ज्वला बघेल प्रबंध निदेशक ट्रांसमिशन को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान किरण दुबे ,संदीप अग्रवाल ,रितेश सिंह ठाकुर , प्रसन्न दुबे , राकेश खोन्डे, नरानजे ,अमित यादव ,देवांगन,मोरध्वज जायसवाल आदि उपस्थित रहे।

माना जा रहा है कि जून से NPS की कटौती बंद हो जायेगी और जुलाई से प्रदेश के बिजली कर्मियों को OPS का लाभ मिलने लगेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए प्रदेश में NPS को समाप्त करने और OPS को लागू करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप प्रदेश के कर्मचारियों की NPS की कटौती बंद भी हो गयी है और राज्यकर्मियों को OPS के तहत 12 प्रतिशत कटौती शुरू हो गया है।

हालांकि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी बिजली कर्मियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था, लेकिन अब बिजलीकर्मियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। आपको बता दें कि सभी विभागों के कर्मचारियों अधिकारियों को पेंशन मिल चुकी है लेकिन अब तक विद्युत विभाग के कर्मचारियों को पेंशन नहीं मिली था। पुरानी पेंशन बहाली के लिए विगत तीन वर्षों से कर्मचारी अधिकारी शिक्षक लामबंद थे। राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बंधु के नेतृत्व में पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा चुनावी मुद्दा बना। राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा करने के बाद देश में पुरानी पेंशन बहाली के लिए सरकारें आतुर हो गई।

आज छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन बहाल करने को लेकर NMOPS के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के नेतृत्व में पुरानी पेंशन को लेकर लंबा संघर्ष किया गया । छत्तीसगढ़ अंशदायी पेंशन कर्मचारी कल्याण संघ एनएमओपीएस छत्तीसगढ़ ने विगत तीन वर्षों तक लगातार संघर्ष किया सरपंच से लेकर विधायक, सांसद, मंत्री, मुख्यमंत्री तक को ज्ञापन सौंपा। प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने पिंगुआ कमेटी मे भी पेंशन का मुद्दा जोर शोर से रखा।

Back to top button