Uncategorized @hiहेडलाइन

कर्मचारी बर्खास्त: मैनेजर, कंप्युटर आपरेटर, लिपिक सहित कई कर्मचारी बर्खास्त… लापरवाही पर कलेक्टर का एक्शन, धान खरीदी प्रभारी व कई कम्प्यूटर आपरेटर बदले

जशपुरनगर 2 नवम्बर 2022। कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने पत्थलगांव विकासखंड के बागबहार के समिति प्रबंधक भगत राम चौहान, कम्प्यूटर आपरेटर रजनीश बोहिदार, लिपिक गुरुकांत चौहान, सहायक लिपिक विकेश भगत को धान खरीदी कार्य में घोर लापरवाही बरतने के कारण  सेवा से पृथक किया गया है।पंजीयक सहकारी संस्थाएं जिला समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार बागबहार के प्रबंधक, डाटा एण्ट्री ऑपरेटर व अन्य कर्मचारियों के विरूद्ध प्राप्त शिकायत की जांच हेतु नियुक्त जांच अधिकारी द्वारा प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन अनुसार श्री भगतराम चौहान, अंशकालीन प्रबंधक समिति बागबहार द्वारा स्वयं के पुत्र श्री गुरूकांत चौहान को समिति में नियुक्त करते समय सेवानियम के प्रावधानों के तहत् अपेक्षित कार्यवाही में भारी चूक किया गया है जो कि श्री भगतराम चौहान के द्वारा अपने पदीय कर्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही किया जाना प्रमाणित करती है।
11 जून 2022 को मुख्यमंत्री, छ.ग. शासन के भेंट मुलाकात कार्यक्रम स्थल बागबहार में समिति बागबहार के कर्मचारियों द्वारा धान खरीदी के दौरान पैसों की मांग करने की शिकायत किसानों द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष किए जाने पर मुख्यमंत्री द्वारा समिति के समस्त कर्मचारियों को निलंबित करने हेतु निर्देशित किया जाना तथा शिकायतकर्ताओं के द्वारा दिए गए बयानों में समिति के समस्त कर्मचारियों धान खरीदी के दौरान पैसों की मांग किया जाने का लेख होना आरोप को प्रमाणित करता है।
 इस प्रकार संबंधितों का उक्त कृत्य प्राथमिक कृषि साख सेवा सहकारी सोसायटी के सेवायुक्तों के लिए जारी सेवानियम 2018 के अनुसार गंभीर कृत्य के अंतर्गत आता है।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में जिले में किसानों से धान खरीदी कार्य सुचारू रूप से संचालित कराने हेतु सभी धान उपार्जन केंद्रों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।जिले के 24 सहकारी समिति के 35 धान उपार्जन केन्द्रों में धान क्रय के सुचारू रूप से संपादन के लिए धान खरीदी प्रभारी एवं कम्प्यूटर आपरेटरों को धान खरीदी व निराकरण अवधि तक कार्य करने  ड्यूटी निर्धारित कर आदेश जारी  किया गया है। प्रशासनिक कारणों के कारण जारी आदेश में संसोधन करते हुए कुछ समिति प्रबंधक एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर को परिवर्तित किया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत कुनकुरी विकासखण्ड के गोरिया उपार्जन केंद्र में खरीदी अधिकारी के रूप में किशन यादव की ड्यूटी निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पत्थलगांव के घरजियाबथान उपार्जन केंद्र हेतु भूषण बंजारा, तमता हेतु हजारी लाल, बागबाहर हेतु चंद्रकुमार यादव, फरसाबहार के कोनपारा उपार्जन केंद्र हेतु गीरजन चौहान, गंजीयाडीह हेतु संजीव चक्रेश की ड्यूटी निर्धारित की गई है।     इसी प्रकार कुछ उपार्जन केंद्रों में कम्प्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी में भी परिवर्तन किया गया है। जिसमें कुनकुरी के गोरिया उपार्जन केंद्र में संत राम व नारायणपुर में मंजू दुबे की ड्यूटी निर्धारित की गई है। साथ ही पत्थलगांव विकासखण्ड के धान उपार्जन केंद्र पत्थलगांव में रवि खुटिया, किलकिला में चंद्रकुमार, कोतबा में माधव पैंकरा जामझोर में  सलीमा मिंज की कम्प्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Back to top button