हेडलाइन

जबरन धर्मांतरण कानूनन अपराध – धर्मांतरण पर राज्यपाल ने सीएम को लिखा पत्र, धर्मांतरण की शिकायतों पर कानूनी कार्रवाई को दिया समर्थन

 

रायपुर 19 अक्टूबर 2021- छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनसुईया उईके ने धर्मातरण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है, पत्र में राज्यपाल ने जबरन धर्मांतरण कराने की शिकायतों पर कानूनी कार्रवाई किये जाने की बात लिखी है। उन्होनें शासन और मुख्यमंत्री को ऐसे मामलों में उचित कदम उठाने की भी बात कही है।
राज्यपाल अनसुईया उईके ने कहा है कि धर्मांतरण पर पहले ही कानून बना है। कोई भी व्यक्ति किसी का जबरन धर्मांतरण नहीं करा सकता है, यह कानूनन अपराध है। प्रदेश में अगर इस तरह की  शिकायत आती है,जिसमें जबरन या फिर लालच देकर धर्मांतरण करवाया जा रहा है, तो ऐसे लोगों पर निश्चित ही कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। राज्यपाल ने पत्र में उल्लेख किया है कि समय-समय पर मुझे ज्ञापन मिले हैं, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मिले और मुझसे कार्रवाई की मांग की। मैंने प्रशासन शासन का ध्यान आकर्षित किया है। ऐसे तत्व जिनकी हमें प्रूफ के साथ शिकायत मिलती है, तो उन पर उचित कदम उठाएं।

धर्मांतरण के मुददे पर सूबे में जारी है सियासत-

प्रदेश में पिछले कुछ महीनों से जबरन धर्मांतरण कराये जाने को लेकर लगातार सियासत के साथ ही हंगामा जारी है। दक्षिणपंथी संगठनों का आरोप है कि ईसाई मिशनरी राज्य के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र सहित शहरों में चंगाई और प्रार्थना सभा के जरिये बड़े पैमाने पर लालच देकर धर्मांतरण करा रहे हैं। रविवार को होेने वाले प्रार्थना सभा और धर्मांतरण के आरोपों को लेकर कई जिलों में विवाद और मारपीट की स्थिति निर्मित हो चूकी है।

Back to top button