स्पोर्ट्स

जिम्बाब्वे टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान हीथ स्ट्रीक का 49 साल में हुआ निधन ,कैंसर से लंम्बे समय से लड़ रहे थे जंग

क्रिकेट 23 अगस्त 2023|जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक का 49 साल की उम्र में निधन हो गया. वह पिछले कुछ समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. जिम्बाब्वे के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेलने वाले स्ट्रीक ने मंगलवार रात को अंतिम सांस ली. उनके निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक गेंदबाज ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर खेलने वाले हीथ स्ट्रीक के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 216 विकेट दर्ज हैं. इस दौरान उन्होंने 16 बार एक पारी में 4 विकेट जबकि 7 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. वहीं वनडे क्रिकेट में भी हीथ स्ट्रीक का गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है.

हीथ स्ट्रीक ने 50 ओवर फॉर्मेट में 29.82 के औसत से 239 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर में 7 बार एक पारी में 4 विकेट जबकि एक बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. वहीं बल्ले से हीथ स्ट्रीक का प्रदर्शन देखा जाए तो टेस्ट में उनके नाम 1990 रन जबकि वनडे में 2943 रन दर्ज हैं. स्ट्रीक ने टेस्ट में जहां 1 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 13 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं.

टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड

दिग्गज ऑलराउंडर जिम्बाब्वे के पहले और एकमात्र गेंदबाज रहे, जिन्होंने टेस्ट में 100 से अधिक विकेट झटके और साथ ही अपने देश के केवल चार गेंदबाजों में से एक रहे, जिन्होंने 100 से अधिक वनडे विकेट लिए. वह टेस्ट क्रिकेट में 1,000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाले जिम्बाब्वे के पहले और एकमात्र खिलाड़ी थे.

साथ ही वह वनडे में 2,000 रन और 200 विकेट का डबल पूरा करने वाले जिम्बाब्वे के पहले और एकमात्र प्लेयर थे. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने का भी रिकॉर्ड है. स्ट्रीक ने सात बार ये कमाल किया.

ICC लगा चुका 8 साल का बैन

आईसीसी की भ्रष्टाचार-रोधी नियमों का उल्लंघन करने के लिए स्ट्रीक को अप्रैल 2021 में सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियों से आठ साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान को “मिस्टर एक्स” संपर्क खिलाड़ियों के रूप में जाने जाने वाले एक भ्रष्टाचारी की सहायता करने का दोषी पाया गया था.

उन्हें कथित तौर पर 2017 में भ्रष्टाचारी से भुगतान के रूप में लगभग 35,000 अमेरिकी डॉलर मूल्य के दो बिटकॉइन और एक आईफोन प्राप्त हुआ था. स्ट्रीक पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), पाकिस्तान सुपर लीग और अफगानिस्तान प्रीमियर सहित फ्रेंचाइजी टी20 लीग के बारे में आंतरिक जानकारी (गैर-सार्वजनिक जानकारी) का खुलासा करने का आरोप लगाया गया था.

Back to top button