स्पोर्ट्स

वर्ल्ड कप से पहले वनडे फॉर्मेट में लौटे बेन स्टोक्स, न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे वनडे सीरीज

19 अगस्त 2023|इंग्लैंड के करिश्माई ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने आखिरकार वनडे फॉर्मेट से अपना संन्यास तोड़ दिया है और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही घरेलू सीरीज के लिए उन्हें इंग्लैंड की वनडे टीम में चुना गया है. इंग्लैंड की टीम 30 अगस्त से कीवी टीम के खिलाफ 4-4 टी20I और वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी, जो 15 सितंबर को अपने अंजाम पर पहुंचेगी. एक साल पहले वर्कलोड मैनेजमेंट की वजह से वनडे फॉर्मेट छोड़ने वाले स्टोक्स ने आगामी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) से पहले इंग्लैंड की टीम में वापसी का फैसला कर लिया है.

बटलर ने कहा कि बेन स्टोक्स की टीम में क्या वैल्यू हैं, ये बताने की कोई जरुरत नहीं है। उनकी जैसी शैली वाला कोई खिलाड़ी टीम में वापस आता है तो ये बड़ी अच्छी बात है।

इंग्लैंड के लिए पिछले चार सालों में दो वर्ल्ड कप जीत के हीरो रहे स्टोक्स ने जुलाई 2022 में वर्कलोड मैनेजमेंट का हवाला तेते हुए वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। स्टोक्स ने कई बार दोहराया था कि उनकी वनडे क्रिकेट में वापसी का कोई सवाल नहीं उठता, लेकिन इन सबके बीच उन्होंने संन्यास का फैसला बदला और 16 अगस्त, बुधवार को उन्हें इंग्लैंड की 15 सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम में भी शामिल किया गया।

इंग्लैंड के नेशनल सिलेक्टर ल्यूक राइट ने वर्ल्ड कप टीम की घोषित करते हुए बताया था कि स्टोक्स की वापसी के लिए उनसे अपील करने की कोई जरूरत नहीं पड़ी थी और अब 18 अगस्त, शुक्रवार को स्टोक्स के अच्छे दोस्त और इंग्लैंड के वाइट बॉल कप्तान बटलर ने भी इस बात को दोहराया।

इंग्लैंड वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदारों में से एक

पेन ने आगे इस बात को स्वीकारा कि डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टीम प्रबल दावेदारों में से एक है। लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया का भी उन्होंने नाम लिया। ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, संभवत: इंग्लैंड और भारत प्रबल दावेदार हैं। मेरा मानना है कि अगर ऑस्ट्रेलिया भी अच्छी क्रिकेट खेलता है तो वह भी विश्वकप जीत सकता है। गौरतलब है कि इंग्लैंड के लिए पिछले वर्ल्ड कप में स्टोक्स इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे थे। फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार यह खिताब जीता था। हालांकि, उस वक्त कप्तान इयोन मॉर्गन थे और इस बार कमान है जोस बटलर के हाथों में।

जोस बटलर ने इसे बताया स्टोक्स का फैसला

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने स्टोक्स के इस फैसल पर बयान देते हुए कहा था कि, यह पूरी तरह से स्टोक्स का फैसला है। मुझे लगता है कि सभी स्टोक्स को जानते हैं कि वह किसी के कहने से नहीं बदलते। हां कुछ वक्त पहले हमारी बात हुई थी लेकिन वहां भी पूरी तरह से यह फैसला उनके ऊपर छोड़ दिया गया था। अब वह आ गए हैं तो हमें उनका स्वागत करना चाहिए और यह टीम के लिए शानदार है। वह अपने फैसले खुद लेने वाले इंसान हैं। मैंने उनके साथ काफी सालों तक खेला है, हम अच्छे दोस्त हैं। अगर मैं उनसे कहता की, आ जाओ, आ जाओ, तो वह ऐसा कभी नहीं करते जबतक उनका खुद का दिल और दिमाग नहीं गंवारा करता।

Back to top button