टॉप स्टोरीज़

FRAUD : क्या GOOGLE पर आप भी करते हैं ऐसा ! GOOGLE पर ये सर्च करना पड़ सकता है आपको भारी….

डेस्क रिपोर्ट 3 नवंबर 2022। संचार क्रांति के इस युग में आज हर इंसान किसी भी जानकारी के लिए गूगल की मदद बड़ी ही आसानी से लेकर अपना समाधान ढूढ लेता हैं। एंटरटेनमेंट से लेकर प्रोफेशनल कामकाज के लिए गूगल का इस्तेमाल किया जाता है। बड़ी बात यह है कि सर्च इंजन भी हमें मायूस नहीं करता और हर मुमकिन जानकारी हमारी सामने पेश करता है। किसी प्रोडक्ट या सर्विस से कोई भी परेशानी होने पर हम तुरंत गूगल पर संबंधित कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ढूंढते हैं। कुछ साइबर अपराधी लोगों की इसी आदत का अब खुलकर फायदा उठा रहे हैं।

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल पर हमारी निर्भरता काफी ज्यादा बढ़ती जा रही हैं। साइबर अपराधियों ने यूजर्स की इसी आदत का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। यही वजह है कि गूगल से कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना अब बहुत भारी पड़ सकता है। किसी कंपनी से कॉन्टेक्ट करने के लिए कस्टमर केयर नंबर एक अहम जरिया हैं। हालांकि, साइबर अपराधियों की वजह से इस चीज पर भी खतरा मंढराने लगा है। यूजर्स खरीदारी करने के लिए आसपास की दुकान, शॉपिंग स्टोर का रुख करते हैं, इसके अलावा आजकल ऑनलाइन सामान मंगाने का भी काफी ट्रेंड है।

ऐसे किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस में कमी मिलने पर कंपनी से कॉन्टेक्ट करना आम बात है। यूजर्स गूगल पर कॉन्टेक्ट नंबर या कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं। वहीं शातिर साइबर अपराधी भी इसी फिराक में रहते हैं और चुपके से यूजर्स की अहम जानकारियां चुरा लेते हैं। ये जरूरी नहीं है कि गूगल पर मौजूद किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सही हो। साइबर अपराधी कंपनी की वेबासाइट पर अपना नंबर जोड़ देते हैं। जब यूजर्स कंपनी की वेबसाइट चेक करता है, तो उसे जो भी नंबर मिलता है।

उसपर कॉल करता है, ये कॉल साइबर अपराधियों के पास जाती है और वे कंपनी के कर्मचारी बनकर यूजर्स से बात करते हैं। ये ठग यूजर्स की परेशानी दूर करने के नाम पर उल्टा उन्हें लूट लेते है। साइबर अपराधी कंपनी की वेबसाइट के एड्रेस मैप पर जाकर Suggest an Edit ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपना नंबर जोड़ देते हैं। इसके बाद कोई वेबसाइट चेक करता है, तो उसे ठगों का नंबर ही दिखता है। इसलिए हमेशा सावधानी के साथ कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल करें। बैंक की जानकारी या ओटीपी किसी को ना बताएं। सामान के बिल, पैकेज या एटीएम कार्ड आदि पर आप सही कस्टमर केयर नंबर देख सकते हैं।

Back to top button