टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

GOLD SILVER PRICE : सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट , कीमत कम होने से खुश हुए खरीदार ….

दिल्ली 17 जनवरी2024|गोल्ड की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा चांदी भी सस्ती हो गई है. अगर आप ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच में देश की राजधानी में आज सोना-चांदी सस्ता हो गया है. इसके अलावा आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी गोल्ड सस्ता हो गया है.

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 400 रुपये की गिरावट के साथ 63,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 600 रुपये के गिरावट के साथ 75,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि डॉलर सूचकांक में मजबूती तथा अमेरिका में ट्रेजरी प्रतिफल बढ़ने से सोने पर दबाव देखा गया। कॉमेक्स पर सोने का हाजिर भाव 25 डॉलर की गिरावट के साथ 2,024 डॉलर प्रति औंस रह गया। गांधी ने कहा कि निवेशक दिसंबर के अमेरिकी खुदरा बिक्री आंकड़ों पर करीब से नजर रखेंगे जो बुधवार को जारी किया जाएगा और फेडरल रिजर्व के कई सदस्यों के भाषण से मौद्रिक नीति ब्याज दर के रुख की जानकारी मिलेगी।

अलग से लगते हैं मेकिंग चार्ज और टैक्स

बता दें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है. बता दें कि गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत होने की वजह से ज्यादा होते हैं |

Back to top button