टॉप स्टोरीज़

Google 25th Birthday : गूगल का आज 25 वां जन्मदिन,जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत और कैसे नाम पड़ा ,गूगल,

27 सितम्बर 2023| इंटरनेट की दुनिया में सबसे बड़ा नाम गूगल का है. ये आज लोगों की जरूरत और उनकी आदत का हिस्‍सा बन गया है. अगर आपको किसी बात का जवाब नहीं पता हो, तो वो गूगल पर सर्च करने पर मिल जाता है. पूरी दुनिया को उंगली पर नचाने वाले इस सर्च इंजन की शुरुआत साल 1998 में हुई थी. आज ये 25 साल का हो गया है और खास तरह का डूडल बनाकर अपने जन्‍मदिन को सेलिब्रेट कर रहा है. इस डूडल में आप (G25gle) लिखा हुआ देख सकते हैं.

गूगल की खोज सितंबर 1998 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin ने की थी. दोनों ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था. ऑफीशियली लॉन्च करने से पहले लेरी और ब्रिन ने इसका नाम Backrub रखा था जिसे बाद में गूगल कर दिया गया. गूगल का नाम गूगल रखने के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग स्टोरी है, जिसे आप हमारी वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं.

इस वजह से कंपनी को मिलती गई सफलता

एकदम सरल शब्दों में अगर हम आपको समझाएं कि गूगल इतना पॉप्युलर क्यों हुआ तो इसकी दो मुख्य वजह है. पहले तो क्लीन यूजर इंटरफेस और दूसरा बेहतर सर्च रिजल्ट. इन दो वजह से कंपनी को शुरुआत में पॉपुलैरिटी हासिल हुई और फिर ये बढ़ती चली गई. जैसे-जैसे कंपनी को फंडिंग मिलती गई, गूगल ने नए-नए प्रोडक्ट और सर्विसेज लॉन्च किए और बाजार में अपनी बादशाहत कायम करनी शुरू कर दी. कंपनी ने जीमेल, यूट्यूब समेत मोबाइल के लिए एंड्राइड सिस्टम पेश कर बाजार में अपनी पहचान कायम की और आज हम सभी इन सर्विसेस का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में कंपनी ने गूगल Bard भी लॉन्च किया है जो एक AI टूल है. इसकी मदद से भी ब्राउजिंग एक्सपीरियंस बदलने वाला है.

गूगल के अनसुने फैक्ट्स

  • गूगल पर हर रोज 150 भाषाओं में अरबों सर्च होते हैं और ये सर्च डाटा आपको 20 से अधिक डाटा सेंटर से मिले हैं।
  • आप भले ही यकीन ना करें लेकिन लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन की जो पहली मीटिंग हुई थी उस मीटिंग में किसी भी बात को लेकर सहमति नहीं बनी थी और आपको तो पता ही होगा कि यही दोनों गूगल के को-फाउंडर हैं।
  • गूगल का पहला नाम Backrub था, क्योंकि गूगल पहले वेब लिंक्स पर ही निर्भर था। बाद में 27 सितंबर 1998 को, Google Inc. का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ। 
  • गूगल का नाम पहले Googol रखा जाना था जो कि गणित का एक टर्म है। गणित में सौ जीरो को एक साथ लिखने के लिए इसी टर्म का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Google.com का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1997 को हुआ था लेकिन एक साल तक इस नाम से कोई वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई थी।
  • 27 सितंबर 1998 में किराए के एक गैराज में Google Inc नाम की कंपनी का आधिकारिक जन्म हुआ और इसी गैराज को गूगल का पहला ऑफिस बनाया गया।
  • 2006 में Google शब्द को शब्दकोश में क्रिया के रूप में शामिल किया। मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी में ‘Google’ शब्द का अर्थ वर्ल्ड वाइड वेब पर कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करना बताया गया है।

कई बार बदली जा चुकी है गूगल की बर्थ डेट

गूगल का जन्मदिन पहले अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था. सबसे पहले 7 सितंबर को जन्मदिन मनाया गया, फिर 8 और फिर 26 सितंबर को गूगल की सालगिरह मनाई गई. फिर कंपनी ने 27 सितंबर को ऑफीशियली गूगल का जन्मदिन मनाने की घोषणा की क्योंकि गूगल ने इसदिन अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया था. यानि 1,2,3,4 आदि जो हमे गूगल पेज के सबसे नीचे देखने को मिलते हैं.

Back to top button