Business

खुद का बिजनेस शुरु करने के लिए सरकार देगी 10 लाख की मदद,ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार ओर से पूरे देश के लोगों के लिए काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिनमें कुछ स्कीम का लाभ लोगों को सीधा मिलता है। तो कुछ उनके बिजनेस को नई रफ्तार देने के लिए होती हैं।

खुद का बिजनेस शुरु करने के लिए सरकार देगी 10 लाख की मदद,ऐसे करें आवेदन

Read more: महिलाओं को मालामाल कर रही ये स्कीम, खाते में आएंगी 2 लाख से ज्यादा की रकम,इन दस्तावेजों की पड़ती है जरुरत

लोग सबसे ज्यादा ऐसी स्कीम के बारे में बताना चाहते हैं जिनमें उनको बिना किसी गारंटी के और कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। ऐसी ही एक स्कीम है। जिसमें आपको बिना किसी गारंटी के 10 लाख तक का लोन मिल जाता है। आ हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

काफी आसान है लोन लेना

केंद्र सरकार पीएम मुद्रा स्कीम के तहत लोन देती है। जिसे आप आसानी से ले सकते हैं। पूरे देश में करोड़ों लोग स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। बहराल इस स्कीम में आवेदन करने के लिए कुछ शर्तें तय की है। जिनको मानना जरुरी है। इस स्कीम की खास बात ये है कि इस स्कम को लेकर आवेदन करना काफी आसान है। और यदि आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको लोन मिलने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

तीन कैटेगरी में मिलता है लोन

पीएम मुद्रा स्कीम के तहत कुल तीन चरणों में लोन दिया जाता है। इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी बांटी गई हैं। इसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन के तहत पैसा मिलता है। शिशु लोन के तहत आप 50 हजार रुपये तक का लोन उठा सकते हैं।

इसके बाद किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। वहीं तरूण लोन के तहत 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। इसमें किसी भी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है और ब्याज दर 9 से 12 फीसदी तक का हो सकता है।

ऐसे करें आवेदन

पीएम मुद्रा स्कीम के तहत छोटे दुकानदारों या फिर बिजनेस करने वाले लोग लोन ले सकते हैं। यदि आप अपना बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आलेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय आपको अपना बिजनेस या फिर बिजनेस प्लान बताना होता है।

खुद का बिजनेस शुरु करने के लिए सरकार देगी 10 लाख की मदद,ऐसे करें आवेदन

Read more : मिडिल क्लास लोगो के बजट मे पेश किया मोटोरोला ने अपना नया Moto E14 स्मार्टफोन, जाने फीचर्स और कीमत

अप्लीकेशन करने के लिए आपको पास के बैंक में जाकर इसकी जानकारी लेनी होगी और वहीं आवेदन भी पूरा हो जाएगा। कुछ बैंकों में ये सुविधा ऑनलाइन तरीके से दी जा रही है। आप www.mudra.org.in पर विजिट करके स्कीम की जानकारी ले सकते हैं।

Back to top button