Business

पोस्ट ऑफिस का धमाका, स्कीम से जुड़ते ही मिल रहा छप्परफाड़ ब्याज,जानिए स्कीम की खासियत

नई दिल्लीः हर किसी का सपना होता है कि वो ऐसी जगह निवेश करें, जहां अमीर बनने के रास्ते निकलें। अगर आपके पास कोई काम नहीं और मालामाल होने का ख्वाब देख रहे हैं तो फिर यह खबर बहुत ही बढ़िया साबित होगी। आपको हम यह सब सही से बताने जा रहे हैं। सरकार की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने पोस्ट ऑफिस की तरफ से अब कई बढ़िया स्कीम शुरू की गई है, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस का धमाका, स्कीम से जुड़ते ही मिल रहा छप्परफाड़ ब्याज,जानिए स्कीम की खासियत

Read more: टनाटन माइलेज के साथ मार्केट में मचाएगी धूम Hyundai Grand i10 की किलर लुक वाली कार

आप भी ऐसी स्कीम का समय रहते फायदा प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम है। स्कीम से जुड़ने के लिए आपको थोड़ा निवेश करना होगा, जिस पर ठीक ठाक ब्याज मिल जाएगा।

जानिए स्कीम की खासियत

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम लोगों के बीच गर्दा मचा रही है, जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम में पांच 5 साल के लिए निवेश का काम किया जाता है। सरकारी स्कीम में 7.7 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दिया जा रहा है।

पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 7.5 प्रतिशत, स्‍टेट बैंक एफडी में 6.5 प्रतिशत, पीएनबी एफडी में 6.5 फीसदी, बीओआई एफडी में 6.5 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक एफडी में 7 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक एफडी में 7 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है। आप भी ब्याज की रकम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

यूं बन जाएंगे अमीर

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अमीर बनना चाहते हैं तो पहले आपको निवेश करना होगा। आप मिनिमम 1000 रुपये और 100 के मल्‍टीपल में निवेश करने का काम कर सकते हैं। अधिकतर निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

5 साल में ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है। सालाना आधार पर ब्‍याज की कम्‍पाउडिंग की जाती है। स्कीम में गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलता है। इस योजना के तहत बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस का धमाका, स्कीम से जुड़ते ही मिल रहा छप्परफाड़ ब्याज,जानिए स्कीम की खासियत

Read more: नक्सलियों के खिलाफ कामयाबी पर केंद्रीय गृहमंत्री गदगद, बोले, नक्सलवाद को उखाड़ फेकेंगे, बताया, तीन महीने में नक्सलियों को कितना हुआ नुकसान

इस स्‍कीम के तहत 10 साल के ऊपर का बच्‍चा अपने नाम से NSC खरीद सकता है। वहीं, इनकम टैक्स विभाग की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये हर साल का निवेश करने का काम कर सकते हैं।

Back to top button