हेडलाइनबिग ब्रेकिंग

नक्सलियों के खिलाफ कामयाबी पर केंद्रीय गृहमंत्री गदगद, बोले, नक्सलवाद को उखाड़ फेकेंगे, बताया, तीन महीने में नक्सलियों को कितना हुआ नुकसान

रायपुर 17 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के खिलाफ मिली बड़ी कामयाबी ने राज्य से लेकर केंद्र तक में हलचल मचा दी है। छत्तीसगढ़ पुलिस की केंद्र सरकार ने भी पीठ थपथपाई है। मंगलवार को भी ट्वीट कर गृहमंत्री ने जवानों की हौसला अफजाई की थी, आज फिर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के जवानों की जांबाजी की तारीफ की है। अमित शाह ने कहा है कि सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है।नक्सलवाद और आतंकवाद के खिलाफ अभियान भाजपा की सरकार ने चलाया है।

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनने के बाद अभियान में और गति आई है। 2014 से ही बस्तर में कैंप लगाना शुरू किया था। 3 महीने में 80 से ज्यादा नक्सली ढेर हुए है। 125 नक्सली अरेस्ट हुए और 150 ने सरेंडर भी किए हैं। मोदी जी के नेतृत्व में नक्सलवाद को उखाड़ फेंकेंगे।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, देश के 10 राज्यों के 70 जिले नक्सलवाद से प्रभावित हैं। इनमें सबसे ज्यादा झारखंड के 16 और छत्तीसगढ़ के 14 जिले हैं। इनमें बलरामपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, राजनंदगांव, सुकमा, कबीरधाम और मुंगेली शामिल हैं।

आंकड़े बताते हैं कि छत्तीसगढ़ से ज्यादा नक्सल प्रभावित झारखंड है, लेकिन प्रदेश में हमलों की संख्या दोगुनी है। SATP (साउथ एशिया टेररिज्म पोर्टल) के मुताबिक, पिछले 14 सालों में 1582 नक्सली हमले हुए हैं। इनमें 1002 आम नागरिक और 1452 नक्सली मारे गए हैं। वहीं 1222 जवान भी शहीद हुए हैं।

 

Back to top button