बिग ब्रेकिंग

सुप्रीम कोर्ट में कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग, पहली बार आठ लाख लोगों ने देखा सीधा प्रसारण…

नई दिल्ली 28 सितंबर 2022 : भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (27 सितम्बर 2022) को नागरिकों के देखने के लिए यूट्यूब पर अपनी कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। बताया जा रहा है, कि कार्यवाही को आठ लाख से अधिक दर्शकों ने देखा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, कि यह कदम दूरी की बाधाओं को दूर करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और राष्ट्र के कोने-कोने से नागरिकों को सर्वोच्च अदालत की कार्यवाही देखने का अवसर प्रदान करेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने ने आगे कहा, कि यह एक विनम्र शुभारंभ है और अब सभी महत्वपूर्ण मामलों में कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का प्रयास किया जाएगा, जब तक, कि कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग सामान्य क्रम नहीं बन जाता। बता दें, मंगलवार को भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायालय संख्या 1, 2 और 3 में तीन संविधान पीठें आज एक साथ बैठी थी और इन तीन न्यायालयों में कार्यवाही यूट्यूब और अन्य टीवी चैनलों के माध्यम से लाइव स्ट्रीम की जा रही थी।

सुप्रीम कोर्ट के लिए 27 सितंबर, 2022 को ऐतिहासिक माना जाएगा, क्योंकि इस दिन से संविधान पीठों में होने वाली सुनवाइयों का सीधा प्रसारण शुरू कर दिया गया और पहले दिन 8 लाख से अधिक दर्शकों ने इसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर लाइव देखा। एक अधिकारी ने कहा, यह एक विनम्र शुरूआत है और अब सभी महत्वपूर्ण मामलों में कार्यवाही को लाइवस्ट्रीम करने के सभी प्रयास किए जाएंगे।

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में तीन संविधान पीठ बैठी थी। तीनों पीठों में दिनभर चली सुनवाई का सीधा प्रसारण हुआ। अधिकारी ने कहा, आंकड़े बताते हैं कि आठ लाख से अधिक दर्शकों ने तीन संविधान पीठों के समक्ष कार्यवाही देखी। वास्तव में एक ऐतिहासिक दिन है।

शीर्ष अदालत के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संविधान पीठों की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय पूर्ण अदालत ने 20 सितंबर को लिया था, और इसके तुरंत बाद, रजिस्ट्री द्वारा ट्रायल रन किया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, तकनीकी सहायता टीमों ने सुनिश्चित किया कि लाइव स्ट्रीमिंग बिना किसी रुकावट या कठिनाई के हो और पूरी तरह से निर्बाध हो।

दरअसल, आपको सुप्रीम कोर्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए भारत सरकार की वेबसाइट https://webcast.gov.in/scindia/ पर जाना होगा। इसके बाद यहां आपको संविधान पीठ के उन मामलों के वीडियो लिंक मिलेंगे, जहां इन मामलों की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है।

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में सभी मामलों की सुनवाई का LIVE प्रसारण नहीं होगा। इसकी सबसे बड़ी वजह वह मामले हैं, जो काफी संवेदनशील हैं। इनमें वैवाहिक, नाबालिग, किशोर/युवा की निजी जिंदगी से संबंधित, देशहित के मामले शामिल हैं। इसके अलावा यौन शोषण, दुष्कर्म व गोपनीय मामले और भड़काऊ या फिर दंगे फैलाने जैसे संवेदनशील मामलों की सुनवाई का LIVE प्रसारण नहीं होगा।

दरअसल, 26 सितंबर, 2018 को कानून के छात्र की एक याचिका पर शीर्ष अदालत के फैसले ने संवैधानिक और राष्ट्रीय महत्व के मामलों की अदालती कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग की अनुमति देते हुए कहा था कि यह खुलापन “सूर्य की रोशनी” की तरह है जो “सर्वश्रेष्ठ कीटाणुनाशक” है।

Back to top button