अध्यातम

11 फरवरी का राशिफल : मेष राशि के लोगों को रुका पैसा मिल सकता है, कर्क और कन्या राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन का योग है… पढ़े आपका दिन कैसा होगा…

मेष – पॉजिटिव- आप अपनी समझदारी और सूझबूझ द्वारा कोई समस्या का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। आपका पूरी तरह से अपने कार्यों के प्रति समर्पित होना आपको सफल करेगा। मित्रों तथा परिवार जनों का भी भरपूर सहयोग बना रहेगा।
नेगेटिव- भूमि संबंधी कोई भी कागजी कार्यवाही करने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल अवश्य कर लें। छोटी सी गलती की वजह से बड़ा विवाद खड़ा हो सकता है। अगर कोई यात्रा कर रहे हैं, वह अपने सामान का उचित ध्यान रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। लेकिन ध्यान रखिए, सफलता हासिल करने के लिए बहुत मेहनत की जरूरत है। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। ऑफिस में सरकारी नौकरीपेशा लोगों का वर्चस्व रहेगा।
लव- दांपत्य जीवन में आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- नींद ना आने जैसी समस्या परेशान कर सकती है। जिसकी वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- आप अपनी योग्यता और कार्यकुशलता द्वारा उम्मीद से ज्यादा लाभ हासिल करने वाले हैं। व्यस्तता के बावजूद कुछ समय घर परिवार व संबंधियों के साथ व्यतीत करना आपको ऊर्जावान बनाएगा। युवाओं को अपने किसी प्रोजेक्ट में सफलता मिलने से राहत मिलेगी।
नेगेटिव- ध्यान रखें, कि बिना किसी वजह के कोई आरोप या बदनामी जैसी स्थिति बन सकती हैं। दूसरों के व्यक्तिगत मामलों से खुद को दूर ही रखें। मानसिक सुख-शांति के लिए किसी एकांत अथवा धार्मिक स्थल पर जरूर कुछ समय व्यतीत करें।
व्यवसाय- गैरकानूनी कार्यो में रुचि ना लें। इससे आप के मान-सम्मान और व्यवसाय दोनों पर दिक्कतें आ सकती हैं। मीडिया व संपर्क सूत्रों द्वारा कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी। जो कि आपके व्यवसाय के लिए भी लाभदायक साबित होंगी।
लव- वैवाहिक संबंधों में उचित सामंजस्य बनाकर रखें। अपने लव पार्टनर का भी सम्मान करना जरूरी है।
स्वास्थ्य- अपना मनोबल और मानसिक स्थिति सकारात्मक बनाए रखने के लिए मेडिटेशन, ध्यान पर भी समय दे। इससे स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन – पॉजिटिव- आज किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सहायता से कोई बाधित कार्य संपन्न हो सकता है। आज दिन को बहुत ही सकारात्मक तरीके से व्यतीत करे। आपके कई रुके हुए काम पुनः गति पकड़ेंगे। और सफलता भी मिलेगी।
नेगेटिव- कोई भी निर्णय प्रैक्टिकल हो कर ले।किसी से ज्यादा उम्मीदें ना रखें बल्कि अपनी कार्य क्षमता व योग्यता पर ही विश्वास रखें। व्यर्थ की गतिविधियों में भी अपना समय नष्ट ना करें। भावनाओं में बहकर कोई प्रॉमिस ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में किसी भी बाहरी व्यक्ति से बातचीत करते समय बहुत अधिक धैर्य और संयम बनाकर रखने की आवश्यकता है। जल्दबाजी में लिए फैसले गलत हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। घर के किसी सदस्य के विवाह को लेकर विचार-विमर्श होंगे।
स्वास्थ्य- अपने ऊपर अत्यधिक कार्यभार ना लें। बल्कि दूसरों के साथ काम बांटने से आप तनाव मुक्त महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 7

कर्क – पॉजिटिव- धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि रहने से आपकी सोच भी सकारात्मक और संतुलित रहेगी। आर्थिक मामलों में बेहतरीन सफलता मिलने की स्थिति बन रही है इसलिए अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करते चले।
नेगेटिव- कभी-कभी मनमर्जी और अति आत्मविश्वास की वजह से आप धोखा भी खा सकते हैं। फोन या मित्रों के साथ घूमने-फिरने में अपना समय और पैसा व्यर्थ ना करें। ज्यादा सोचने-विचारने में समय ना लगाएं और तुरंत योजनाओं को क्रियान्वित करें।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक कार्यप्रणाली में परिवर्तन लाने की जरूरत है। पब्लिक संपर्कों को और अधिक बेहतर बनाएं। इससे व्यवसायिक स्त्रोत बनेंगे। किसी राजनैतिक इंसान की मदद से आपके काम हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन के योग बन रहे हैं।
लव- पारिवारिक वातावरण सकारात्मक बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- ज्यादा प्रदूषण और भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करें। एलर्जी की समस्या हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए सफलता के मार्ग खोलेगा। प्रभावशाली इंसानों की मदद आपकी तरक्की में मददगार रहेगी। मेहनत के मुताबिक आपको उचित फल भी प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- वहम और शक जैसी नकारात्मक बातों को अपने जीवन में स्थान ना दें। नजदीकी मित्र अथवा संबंधी के साथ किसी की बात को लेकर मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं, जिसकी वजह से मानसिक स्थिति कुछ डावाडोल रहेगी।
व्यवसाय- बिजनेस में आपको कुछ बाहरी ऑर्डर मिलेंगे, जिस पर एकाग्र चित्त होकर काम करें अन्यथा नुकसान होने की भी संभावना है। प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में कोई बड़ी डील हो सकती है। सरकारी सेवारत लोग अपने क्लाइंट के साथ ना उलझे।
लव- किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने व्यक्तिगत जीवन पर ना होने दें। आपसी सामंजस्य बनाए रखने से घर में अच्छी व्यवस्था रहेगी। प्रेम संबंधों में समय खराब ना करें।
स्वास्थ्य- किसी तनाव की वजह से मन परेशान रहेगा। जिसकी वजह से शारीरिक क्षमता में कमी महसूस होगी। मेडिटेशन और योगा पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- गहरा नीला, भाग्यशाली अंक- 6

कन्या – पॉजिटिव- कई तरह के गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी। अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें, इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति भी होगी। कोई नजदीकी धार्मिक यात्रा का भी प्रोग्राम बन सकता है।
नेगेटिव- किसी निकट संबंधी के विवाहित जीवन में कुछ तनाव आने से चिंता रहेगी। आपकी मध्यस्थता और सलाह काफी हद तक उनकी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम भी हो सकते हैं। परंतु अपने व्यक्तिगत कार्यों पर भी ध्यान दें।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी योजना चल रही है, तो उस पर काम करने की कोशिश करें। आर्थिक रूप से दिन अच्छा है। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। नौकरीपेशा लोग अपने काम के प्रति ज्यादा ध्यान दें, क्योंकि प्रमोशन के योग बन रहे हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी गलतफहमी को लेकर तनाव रहेगा। इसका असर घर की व्यवस्था पर ना पड़ने दें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत की वजह से मानसिक और शारीरिक थकान महसूस होगी। उर्जा बनाए रखने के लिए बदलते मौसम से भी अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

तुला – पॉजिटिव- समय भरपूर मेहनत करने का है। आपको अपने प्रयासों के निश्चित ही उचित परिणाम मिलेंगे। कुछ महत्वपूर्ण लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाने से आपको लाभदायक अनुबंध प्राप्त होंगे। युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व करियर के प्रति गंभीरता से प्रयासरत रहेंगे।
नेगेटिव- आय की स्थिति अच्छी रहेगी, परंतु साथ ही हर तरफ से खर्चों की अधिकता रहेगी, परंतु आप अपनी समझदारी से परिस्थितियों पर काबू पा लेंगे। अगर कोई सरकारी मामला अटका हुआ है, तो उस संदर्भ में बहुत ही मेहनत की जरूरत है।
व्यवसाय- यह समय बहुत ही सावधानी से कार्य करने का है। अपने व्यवसायिक योजनाओं को किसी के समक्ष जाहिर ना करें। क्योंकि किसी नकारात्मक प्रवृत्ति के व्यक्ति की वजह से काम बिगड़ सकते हैं। अपने परिवार जनों का सहयोग लेना फायदेमंद रहेगा। ऑफिशियल गतिविधियों में सुधार आएगा।
लव- आपका रोमांटिक मूड पार्टनर के साथ संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगा। प्रेम संबंधी भी मर्यादित रहेंगे।
स्वास्थ्य- एसिडिटी और गैस बनने जैसी समस्याएं बनी रहेगी। अनियमित खानपान की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- कुछ समय अपने हॉबी के कार्यों में भी जरूर व्यतीत करें, इससे मानसिक और शारीरिक सुकून बना रहेगा। जरूरतमंदों तथा बुजुर्गों की सेवा व देखभाल में भी आपकी विशेष रूचि रहेगी। किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए अच्छा रिश्ता आने से घर में खुशी का माहौल रहेगा।
नेगेटिव- किसी भी परिस्थिति में अपने गुस्से और आवेश पर काबू रखें। किसी निकट संबंधी के साथ वाद-विवाद में उलझने से माहौल नकारात्मक हो सकता है। अगर किसी प्रकार की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो उसे अभी टालना ही बेहतर है।
व्यवसाय- रुका हुआ पैसा मिल सकता है। इनकम बेहतर होगी। अच्छे ऑर्डर भी मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों के लिए ट्रांसफर संबंधी आर्डर मिल सकते हैं, जिसमें तरक्की भी संभव है।
लव- घर में सुखद और शांतिपूर्ण माहौल रहेगा। परंतु किसी विपरीत लिंगी मित्र की वजह से संकट में पड़ सकते हैं।
स्वास्थ्य- गैस और बदनामी की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त रहेगी। हल्का और सुपाच्य भोजन ग्रहण करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 7

धनु – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी अथवा वाहन के खरीदारी संबंधी योजनाएं बन रही हैं तो उससे संबंधित कोई कार्यवाही शुरू हो सकती है। कोई उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने की पूरी संभावना है। अध्ययनरत बच्चों को प्रोफेशनल पढ़ाई में उचित सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। महिलाएं विशेष रूप से अपने मान-सम्मान का ध्यान रखें। सिर्फ गुस्से पर काबू रखना जरूरी है। अगर यात्रा पर जाना पड़ रहा है, तो अपने सामान की उचित देखभाल करना जरूरी होगा।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी आपके प्रयास व परिश्रम के उचित परिणाम हासिल होंगे। इस समय विरोधाभासी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। कोई लाभदायक व्यवसायिक यात्रा भी संपन्न हो सकती है। नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस में उचित व्यवहार बनाकर रखना जरूरी है।
लव- विपरीत परिस्थितियों में घर के सभी सदस्यों का आपके प्रति सहयोग आपको आत्म बल प्रदान करेगा। प्रेम संबंधों में निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- तनाव, अवसाद तथा मौसमी बीमारियों से अपना बचाव रखें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 4

मकर – पॉजिटिव- विभिन्न गतिविधियों में आपकी उपस्थिति रहेगी और घर तथा बाहर दोनों जगह आपका मान-सम्मान बना रहेगा। ईश्वरीय सत्ता पर विश्वास रखें। आपकी बुद्धिमत्ता तथा व्यापारिक सोच से लाभ के नए स्त्रोत बनेंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी व्यक्तिगत रूप से खुद को अकेला महसूस करेंगे। खुद को व्यस्त रखना इसका उचित इलाज है। कभी-कभी गलतफहमियो की वजह से भाई-बहनों के संबंधों में दूरियां आ सकती हैं। पारिवारिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आपके प्रयास जरूरी हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में नई गतिविधि पर काम न करें। इस समय जैसा चल रहा है, उसी में अपनी ऊर्जा लगाएं। टूर एंड ट्रेवल्स, मीडिया, आर्ट आदि जैसे कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी में अभी तबादले के लिए प्रयत्न ना करें।
लव- अपनी पारिवारिक व्यवस्था को उचित बनाकर रखें। विवाहेत्तर संबंधों की संभावनाओं से दूर रहें।
स्वास्थ्य- तनाव और चिंता से बीपी की समस्या बढ़ सकती हैं। अपने मनोबल को मजबूत बनाकर रखें। कुछ समय मेडिटेशन, ध्यान आदि जैसी क्रियाओं में लगाएं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- इस समय फाइनेंस अथवा निवेश संबंधी कोई भी लिया गया निर्णय सकारात्मक रहेगा। काफी समय से प्रतीक्षित शुभ सूचना मिलने से मन में सुकून और राहत रहेगी। बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद तथा मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें।
नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों में अपना समय नष्ट ना करें। अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। इस समय वर्तमान वातावरण की वजह से नेगेटिविटी अपने ऊपर हावी ना होने दें। किसी भी प्रकार का रिस्क लेना नुकसान का कारण बन सकता है।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक योजनाओं तथा कार्य प्रणाली को सीक्रेट रखें। कंप्यूटर तथा मीडिया से जुड़े व्यवसाय में नए अवसर मिलेंगे। नौकरी में परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई है, सभी कर्मचारियों का आपसी सहयोग सामंजस्य पूर्ण रहेगा।
लव- परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। मित्रों तथा संबंधियों के साथ मेल मुलाकात सबको खुशी प्रदान करेंगी।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए अपना खान-पान और दिनचर्या एकदम व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 4

मीन – पॉजिटिव- अनुभवी लोगों के सानिध्य में आपको जीवन के प्रति कुछ बेहतरीन अनुभव होंगे। मानसिक और आत्मिक रूप से सुकून महसूस करेंगे। इस समय आर्थिक लाभ की भी उचित संभावनाएं बन रही हैं। कोई रुकी हुई पेमेंट मिलने की उम्मीद है।
नेगेटिव- कहीं भी निवेश करने से परहेज करें, नुकसान होने की स्थिति बन रही है। अन्य कार्यों में व्यस्त रहने के साथ-साथ बच्चों की गतिविधियों पर भी ध्यान रखें। संबंध में मधुरता बनाए रखने के लिए छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर अभी किसी भी तरह के बदलाव को करना उचित नहीं है। दिक्कत आने पर अनुभवी लोगों से मार्गदर्शन लेना उचित रहेगा। कोई भी सरकारी कार्य में अपने अधिकारियों की मदद जरूर ले।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। परिवार में भी खुशनुमा और सुखद वातावरण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- कमजोरी और थकान महसूस करेंगे। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें। प्राकृतिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

Back to top button