शिक्षक/कर्मचारी

पदोन्नति नहीं है समस्त शिक्षकों कि समस्याओं का हल…… शिव सारथी बोले- पूर्व सेवा गणना के आधार पर सभी को देना होगा उच्चतर वेतनमान का लाभ

बिलासपुर 11 फरवरी 2022। प्रमोशन से क्या सभी शिक्षकों व सहायक शिक्षकों की समस्याएं खत्म हो जायेगी ?… क्या सभी समस्याओं का हल पदोन्नति है ?…शिक्षक नेता शिव सारथी का कहना है कि पदोन्नति सहायक शिक्षकों की समस्याओं का हल नहीं है। पूर्व सेवा गणना के आधार पर उच्चतर वेतनमान का लाभ देकर ही शिक्षकों को राहत दी जा सकती है। शिव सारथी ने कहा है कि राज्य शासन के द्वारा लंबे समय के बाद प्रदेश के सहायक शिक्षकों और शिक्षक एलबी संवर्ग को पदोन्नति का लाभ देने जा रहा हैं जिससे निश्चित ही एक बहुत बड़े वर्ग को पदोन्नति के रूप में उच्च वेतनमान का लाभ मिलेगा पर वहीं ऐसे शिक्षक जो पदोन्नति से वंचित हो रहे है उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

उन्होंने कहा है कि न राज्य की कांग्रेस सरकार और न ही कथाकथित शिक्षक संगठन के नेता सब के सब पदोन्नति मंत्र गुनगुने में मशगूल है,कारण है सभी शिक्षकों को यह विश्वास दिलाने में लगे है की वे ही उनके तारणहार है और उनके बदौलत ही प्रदेश में पदोन्नति चालू हो सका है पर उनका क्या जिन्हे इस पदोन्नति से न तो पद मिलेगा और न उच्च वेतनमान आज तक हमारी मांग वेतन विसंगति और पूर्व सेवा गणना करके समस्त सेवा लाभ था जो पदोन्नति तक सिमट गया है।

वास्तव में सरकार और संगठनों का मांग सभी शिक्षकों को जिनकी सेवा अवधी 10 वर्ष या उससे ज्यादा हो गया है उच्चतर वेतनमान देने और उसके बाद वरिष्टता के आधार पर पदांकन किए जाने का होना था जो पीछे छूट गया है शायद राज्य सरकार किस्तो में लाभ देना चाह रही है और संगठन अपनों को पर उनकी सुध कौन ले जो विभिन्न कारणों से पद और वेतनमान दोनों से वंचित हो रहे है क्योंकि उन्हें वर्तमान में न तो पदोन्नति की उम्मीद है न निकट भविष्य में क्रमोन्नति कि ऐसे में वंचित का आक्रोश और अवरुद्ध उत्पन्न करना जायज है अगर अवरुद्ध खत्म करना है तो सबका साथ सबका विकास ही एक मात्र रास्ता है जिस पर आम सहायक को चालान होगा।

Back to top button