अध्यातम

23 नवंबर का राशिफल : वृषभ, सिंह, कन्या और कुंभ राशि वाले सावधान रहें…इन राशि वालों के लिए लकी रहेगा बुधवार…पढ़े आपका दिन कैसा होगा

मेष : प्रेम संबंधों को लेकर दिन उतार-चढ़ाव भरा कहा जा सकता है। कभी-कभी आपको लगेगा कि आप प्रेमी के बिना नहीं रह सकते और कभी-कभी आपको लगेगा कि सब कुछ बेकार है, आपको इससे बाहर निकल जाना चाहिए। मन के इन भावों से अपने प्रेमी से बात न करें। मन में तनाव बना रहेगा। कार्यों में निर्णय लेने में कठिनाई आएगी। जीवनसाथी से बहस ना करें, विवाद बढ़ सकता है। घर में सामान्य स्थिति रहेगी। ससुराल में को

वृष : आज का राशिफल बताता है कि आज इस राशि के जातकका मन प्रसन्न रहेगा एवं आत्मविश्वास बना रहेगा। दिमाग एवं शरीर में स्फूर्ति रहेगी। पुराने रुके हुए कार्य संपन्न होंगे। घर परिवार का सहयोग प्राप्त होगा। जीवनसाथी का भाग्य अनुकूल है। जीवनसाथी के भाग्य से आपके कार्यों में सफलता मिलेगी। स्थायी संपत्ति के योग अच्छे बनते हैं। धन की स्थिति मजबूत होगी।


मिथुन : नए संबंध स्थापित करने के लिए दिन शुभ नहीं है। जो लोग पहले से ही संबंध रखते हैं, उन्हें भी आज मनाने के दौर से गुजरना पड़ सकता है। मन में कई तरंगें हो सकती हैं लेकिन प्रेमी से दिल की बात साझा करने से घबराहट हो सकती है.


कर्क : अपने प्रेमी के जीवन को खुशहाल बनाने और रिश्तों में मिठास बढ़ाने के लिए आप कुछ नया करने की सोच सकते हैं। लेकिन प्रेमी आपकी नई सोच का स्वागत नहीं करेगा। वह आपके विचार को नजरअंदाज कर सकता है, जिससे कुछ कलह हो सकती है।


सिंह : आपके अपने सिद्धांतों के कारण आज प्रेम संबंधों में रुकावट आ सकती हैं। हो सकता है कि आप इस बाधा को न देखना चाहें और इसे बाधा न कहकर इसे उचित ठहराने का दावा भी कर सकते हैं। इससे प्रेमी को काफी चोट लग सकती है।

कन्या : आज का राशिफल बताता है कि इस राशि के जातक के लिए शुभ है। मन में प्रसन्नता रहेगी। धार्मिक कार्यों में रुचि बनी रहेगी। परिवार में आपका प्रभाव बढ़ेगा। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। जीवनसाथी से संबंधों में मधुरता बनेगी। आय के साधन बढ़ेंगे।

तुला : यदि आप प्रेम संबंध को मजबूत करना चाहते हैं तो आपके विचार और आपका आत्मविश्वास भी बहुत मजबूत होना चाहिए। प्रेमी की बात को हां कह देने से रिश्ता मजबूत नहीं हो जाता। आपको अपनी ओर से कुछ निर्णायक कदम भी उठाने होंगे।

वृश्चिक- आज के दिन अपने मूल स्वभाव को ध्यान में रखें. उत्साहित होकर कार्य करने से सफलता मिलेगी. मन में किसी प्रकार का भटकाव है, तो पाठ-पूजा पर अधिक ध्यान दें.ऑफिशियल कार्य समय पर पूरा न होने से आपको तनाव हो सकता है, लेकिन परेशान न हो सहयोगियों से मदद लें.व्यापारियों को अपने नये उत्पाद की सेल पर ध्यान देना होगा, वहीं सरकार के द्वारा बताए गए नियमों का उल्लंघन करने से बचें. हेल्थ में वर्तमान समय को देखते हुए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, ग्रहों की स्थितियाँ इंफेक्शन करने वाली चल रही है. परिवार के किसी व्यक्ति के साथ मनमुटाव हो सकता है.

धनु– आज का दिन अपनों के सुख-दुख को बांटने का है, यदि कोई आपके पास अपनी समस्या लेकर आता है तो उसके दिल का बोझ कम करें. ऑफिस में आज आपको अधिक काम करना पड़ेगा इसलिए कार्य को व्यक्तिगत करने से ज्यादा सिस्टम को महत्व दें. कीटनाशक दवाई से संबंधित व्यापार करने वालों को वर्तमान समय में लाभ हो सकता है. हेल्थ में बाहर से आते ही ठंडे पानी का सेवन करने से बचें, क्योंकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं. घर पर रहते हुए सदस्यों के साथ फैमली डिनर की प्लानिंग कर सकते हैं.पूरे परिवार के साथ मिल कर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

मकर– आज के दिन की शुरुआत हनुमानजी की उपासना व भक्ति भाव के साथ आरम्भ करें हो सके तो प्रभु को घर में ही मीठा बना कर भोग लगाए. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को हो सकता है आज भी बॉस व उच्चाधिकारी से मन-मुताबिक कार्य न मिले, तो दिल छोटा न करें. जिन लोगों का रेस्टोरेंट से संबंधित बिजनेस है उनको अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की संभावना दिखाई दे रही है, ग्राहकों की आवाजाही उनके मन को प्रसन्न करने वाली होगी.हेल्थ में गर्भवती महिलाएं सचेत रहें, स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है. महिलाएं घर की ज़रूरतों को पूरा करने को लेकर थोड़ा व्यस्त रहेगी.

कुंभ- आज के दिन दूसरों के सामने आपका चिड़चिड़ा व्यवहार गरीमामयी प्रतिष्ठा को कम कर सकता है, इस बात पर ध्यान रखें. ऑफिशियल कार्यों को लेकर शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावना बनी हुई है, प्रमोशन लिस्ट में आपका नाम आ सकता है.व्यापारी वर्ग ग्राहकों व अधीनस्थ से नापतौल कर बोले, नहीं तो व्यापार में विवादास्पद स्थितियां उत्पन्न हो सकती है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई के साथ-साथ आराम को भी महत्व दें, अन्यथा स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी. स्वास्थ्य में मानसिक तनाव सेहत के लिए ठीक नहीं. परिवार में सभी लोग मनोरंजन के प्रति रुचि लेंगे जिससे घर का वातावरण सुखमय रहने वाला है.

मीन- आज के दिन मन कुछ अच्छा सुनने के लिए लालायित रहेगा, वहीं छोटी-छोटी खुशियां भी मन को आनंदित करेंगी, जिनका आपको दिल खोलकर स्वागत करना होगा. ऑफिस में बॉस के साथ चल रही मीटिंग को गंभीरता से लें, महत्वपूर्ण बिंदु नोट करने पड़ सकते हैं. व्यापारियों को छोटे-मोटे मुनाफे हाथ लगेंगे. छोटे व्यापारियों को अत्यधिक माल स्टॉक करके नहीं रखना चाहिए. युवाओं के कुछ सपने अधूरे रहने से मन उदास रहेगा. सेहत में चेस्ट इंफेक्शन होने की आशंका है, इसलिए ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए.पिता के स्वास्थ्य की भी चिंता रहेगी. परिवार में बुजुर्गों के साथ बैठे व उनके अनुभव से सीखें.

Back to top button