हेडलाइन

IAS न्यूज : दो कलेक्टरों के नाम पर ठगी की कोशिश….WhatsApp मैसेज भेजकर मांगे गये पैसे…कलेक्टर के निर्देश पर FIR दर्ज… IAS अफसरों ने लोगों को किया सचेत…

 रायपुर 25 जुलाई 20222। साइबर ठगों की जुर्रत तो देखिये अब कलेक्टरों के नाम पर भी ठगी का धंधा शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ के दो मौजूदा कलेक्टर के नाम पर WhatsApp मैसेज भेजकर पैसे की डिमांड की गयी है। सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार और बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के नाम पर व्हाट्सएप मैसेज भेजकर कलेक्टरेट के ही अधिकारी-कर्मचारियों से से पैसे की डिमांड की गयी है।  इस मामले में सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार ने SP को मामले में FIR के निर्देश दिये हैं। वहीं बलरामपुर में कलेक्टर के निर्देश पर FIR दर्ज कर लिया गया है। साइबर ठगों की इस जुर्रत ने सभी सकते में डाल दिया है। हैरानी की बात ये है कि दोनों कलेक्टरों के नाम पर पैसों की डिमांड करने वाला नंबर एक ही है। मतलब एक व्यक्ति दोनों कलेक्टर के नाम पर ठगी का काम कर रहा है। ट्रू कालर में संबंधित नंबर पर अशोक प्रसाद नाम दर्ज दिखा रहा है। हालांकि ये नाम फर्जी है या कुछ और पूरे मामले में तस्दीक के बाद ही पता चल पायेगा।

सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार के नाम पर मांगे जा रहे थे पैसे

दरअसल पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में टॉप ब्यूरोक्रेट और ज्यूडिशरी से जुड़े अफसरों के नाम पर व्हाट्सएप मैसेज भेजकर और फिर चैट के जरिये पैसे की डिमांड की गयी। जानकारी के मुताबिक आज दोपहर सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार के नाम पर कलेक्टरेट के दो अधिकारियों को मैसेज भेजा गया। मैसेज में ये कहा गया कि वो अभी किसी जरूरी मीटिंग में है, इसलिए वेबसाइट के जरिये पैसे ट्रांसफर कर दो। हालांकि जिस नंबर से जिला प्रशासन के अधिकारियों को मैसेज किया गया, वो नंबर कलेक्टर कुंदन कुमार का नहीं था, लेकिन व्हाट्सएप की डीपी में कलेक्टर कुंदनकुमार की वही डीपी लगी थी, जो उनके आरिजनल नंबर पर लगी थी, लिहाजा कई अधिकारी भ्रमित हो गये।

उनमे से कुछ अधिकारियों ने कलेक्टर कुंदन कुमार को इस तरह के मैसेज आने की जानकारी दी, तब जाकर कलेक्टर को मैसेज के जरिये उनके नाम पर फर्जीवाड़ा की जानकारी हुई। इस मामले में कलेक्टर कुंदन कुमार ने सरगुजा एसपी को एफआईआर के निर्देश दिये हैं। साध ही उन्होंने लोगों सो सचेत किया है कि इस तरह के मैसेज अगर उनके भी मोबाइल पर आये, तो किसी तरह के पैसे का लेनदेन ना करे।

बलरामपुर कलेक्टर के नाम पर भी भेजा गया WhatsApp

वहीं, बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के नाम पर भी इसी तरह के WhatsApp मैसेज भेजे गये और पैसे की डिमांड की गयी। इस मामले में विजय दयाराम के निर्देश पर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है। इस मामले में कलेक्टर विजय दयाराम ने अपनी तरफ से एक मैसेज किया है… जिसमें उन्होंने अपने करीबियों और स्टाफ को सचेत किया है। उन्होंने मैसेज में लिखा है…

मोबाइल नंबल 8076782840 नंबर, जिसमें मेरा डीपी लगा है। इस मोबाइल नंबर से मेरे से संपर्क सूची के व्यक्तियों को MSG के माध्यण से तत्काल बात करने और पैसे की मांग की जा रही है। आप सभी को सूचित किया जाता है कि यह मोबाइल नंबर मेरा नहीं है। फर्जी तरीके से किसी ने अज्ञात व्यक्ति के द्वारा ये मैसेज किया जा रहा है। जिस पर तत्काल FIR के निर्देश दिये गये हैं। आप सभी से अनुरोध है कि इस नंबर से किसी भी प्रकार का व्यवहार नहीं करे।

Back to top button