Business

अगर आप भी दबाकर पैसा कमाना चाहते है, तो करे सफ़ेद मशरूम की खेती, जाने पूरी जानकारी

अगर आप भी दबाकर पैसा कमाना चाहते है, तो करे सफ़ेद मशरूम की खेती, जाने पूरी जानकारी, सफ़ेद मशरूम की खेती से कमा सकते हो तगड़ा मुनाफा, कम लागत में तगड़ा पैसा. जैसा की आप सभी जानते है, की आजकल कई प्रकार की नई नई तकनीक से खेती की जा रही है। तो आज हम आपको बंद कमरे में की जाने वाली खेती के बारे में जानकारी देने वाले है. खबर अंत तक बने रहे

Mushroom Benefits In Winter: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर वजन तक, सर्दियों  में मशरूम खाने के हैं गजब के फायदे - why should eat mushrooms in winter  health benefits of mushrooms

जैसा की आप सभी जानते होंगे की हमारे देश के कई राज्यों में किसान अलग-अलग प्रकार के मशरूम की खेती कर बंपर मुनाफा कमा रहे हैं. तो आज हम आपको  एक ऐसी ही फसल दूधिया मशरूम की बुवाई के बारे में जानकारी बताने वाले है. खबर के अंत तक बने रहे.

अगर आप भी दबाकर पैसा कमाना चाहते है, तो करे सफ़ेद मशरूम की खेती, जाने पूरी जानकारी

यह भी पढ़िए:- 2 स्कूली छात्रों का अपहरण: स्कूली छात्रों के किडनैपिंग मामले में बड़ा एक्शन, आरोपियों परिवार को से जमीन से बेदखल करने का नोटिस

दूधिया मशरूम की ऐसे करे बुवाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की दूधिया मशरूम की बुवाई करने के लिए आपको अपनी बीजों को उपचारित करने के बाद एक किलोग्राम साफ व सूखा हुआ भूसा लेना है, फिर भूसे में 40 से 45 ग्राम मशरूम के बीज मिला दें। दूधिया मशरूम की बुवाई में छिड़काव विधि से भी की जा सकती है, या फिर बुवाई को सतह में भी कर सकते हैं।
Business Idea: मशरूम की खेती से सिर्फ 45 दिन में होने लगेगी बंपर कमाई,  सिर्फ एक कमरे में करें शुरू | Moneycontrol Hindi
आपको बता दे की सतह में बुवाई करने के लिए 15-16 इंच चौड़ी और 20-21 इंच लंबी पॉलिथीन बैग में भूसे की एक परत बिछाई जाती है, उसके बाद भूसे की परत के ऊपर बीजों को दाल दिया जाता है। भूसे की परत पर बीजों को डालने के बाद उसके ऊपर भूसे की एक और परत डालकर उस पर फिर से बीज को डला जाता है । दोनों परतों के बीच में 3 से 4 इंच का अंतर अवश्य होना चाहिए. इस प्रकार सतह पर बुवाई की जाती है।

यह भी पढ़िए:- मौका न गवाएं जल्दी करे ऑडर, वरना नहीं मिलेंगा इतना सस्ता फोन

आपकी जेकरि के लिए बता दे की एक बैग में 3-4 किलो उपचारित बीजो को भरा जाता है , और उन बैगों को बिना प्रकाश वाले कमरे में रख दिया जाता है, उसके बाद 15 से 20 दिनों तक 25 से 35 डिग्री तापमान के साथ 80 से 90 प्रतिशत नमी नियमित प्रकार से बनाये रखना पड़ता है.

इन चीजों की होंगी आवश्यकता

अगर आप भी दबाकर पैसा कमाना चाहते है, तो करे सफ़ेद मशरूम की खेती, जाने पूरी जानकारी

आपको दूधिया मशरूम की खेती के लिए ज्यादा कुछ सामान की आवश्यकता नहीं होती है। दूधिया मशरूम के उत्पादन के लिए एक अंधेरे कमरा, स्पॉन यानी बीज, भूसा/कुटी (पुआल), हाइड्रोमीटर, स्प्रेइंग मशीन, वजन नापने वाली मशीन, कुट्टी काटने वाली मशीन, प्लास्टिक ड्रम एवं शीट, वेबिस्टीन एवं फॉर्मलीन, पीपी बैग और रबड़ बैंड जैसे कई प्रकार के सामान की आवश्यकता पड़ती है.

कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा

अगर आप भी कोई बिजनेश शुरू करने की सोच रहे है, तो दूधिया मशरूम की खेती आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आपको बता दे की दूधिया मशरूम की खेती में प्रति किलोग्राम लागत 10 से 15 रुपये तक बैठती है. लेकिन मशरूम की मार्किट में कीमत 150 से 250 रुपये प्रति किलो होता है. ऐसे में आप भी मशरूम की खेती करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

यह भी पढ़िए:- Lexus ने पेश की भारतीय मार्केट मे अपनी नई NX 350h Overtrail लग्‍जरी SUV, जाने कीमत और फीचर्स

 

 

Back to top button