बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

IMD ALERT: 24 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट…आंधी-तूफान के साथ बारिश व ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली की भी चेतावनी

रायपुर 24 अप्रैल 2023। छत्तीसगढ़ सहित देश भर का मौसम बदल रहा है। देश के कई हिस्सों में बारिश और वज्रपात हो रही है। छत्तीसगढ़ में भी मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में कल सुबह तक के लिए मौसम विभाग ने बस्तर, दुर्ग संभाग के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। रायपुर और बिलासपुर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के लिए अलर्ट हुआ जारी

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने प्रदेश के बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, कबीरधाम, कांकेर, कोंडागांव, मुंगेली, नारायणपुर और सुकमा जिले के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इन जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरेगी और एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी होगी।

वहीं प्रदेश के बालोद, बलौदाबाजार, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगीर, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर, सरगुजा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में गरज चमक के साथ आंधी, वज्रपात और बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।

देश का कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, आज नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इस दौरान राजधानी में हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. वहीं, 25 अप्रैल को राजधानी में न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसके अलावा 26 अप्रैल को तापमान में और भी बढ़ोतरी होगी. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रह सकता है. इस दौरान मौसम भी साफ रहेगा. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के ऊंचे इलाके बद्रीनाथ, केदारनाथ में अगले 4 दिनों तक बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है. हालांकि, इसके लिए कोई अधिकारिक अलर्ट अभी जारी नहीं किया गया है. हल्की बारिश के बीच इन धार्मिक स्थलों तक की यात्रा जारी रहेगी. चार दिन के बाद आसमान फिर साफ हो जाएगा.

वज्रपात के दौरान रखें ध्यान

  • वज्रपात से बचाव के लिए किसी ऊंचे क्षेत्र में न जाएं क्योंकि बिजली गिरने का सबसे अधिक खतरा वहीं होता है।
  • अगर किसी खुले स्थान में हो तो वहां से किसी पक्के मकान में तुरंत चले जाएं और खिड़की एवं दरवाजों से दूर रहें।
  • घर में पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन आदि बिजली के उपकरणों से दूर रहें और उन्हें बंद कर दें।
  • बिजली के पोल और टेलिविज़न या मोबाईल टावर से दूर रहें।
  • बिजली की चमक या बादलों के गरजने की आवाज सुनकर किसी पेड़ के नीचे नहीं जाएं।
  • एक जगह पर समूह में खड़े न हों, कम से कम 15 फीट दूरी बनाए।

Back to top button