पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

इमरान खान की प्रधानमंत्री पद से छुट्टी…रात भर चले पॉलटिकल ड्रामे के बाद हुए अविश्वास प्रस्ताव में मिली करारी हार…. रातों रात पीएम हाउस छोड़कर निकले इमरान…जानिये कौन होंगे पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

इस्लामाबाद 10 अप्रैल 2022। रात भर चले पॉलिटिकल ड्रामे के बाद आखिरकार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से इमरान खान की छुट्टी हो गयी। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में शनिवार-रविवार की रात इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर हो रही वोटिंग में इमरान खान की हार हो गई. पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) का रास्ता साफ हो गया है. शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) के छोटे भाई हैं. 

शहबाज शरीफ 13 अगस्त 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता भी हैं. इससे पहले शहबाज शरीफ तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके थे. वो सबसे ज्यादा लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं. फिलहाल शरीफ PML-N के अध्यक्ष हैं.

शनिवार को दिन भर चले हाईवोल्टेज ड्रामे के बीच नेशनल असेंबली की कार्यवाही कई बार स्थगित हुई और फिर देर अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई गई, जिसमें विपक्ष की जीत हुई. वोटिंग की मोहलत खत्म होने के 15 मिनट पहले स्पीकर असद कैसर ने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद मतदान की कार्यवाही नए सभापति के साथ शुरू हुई. अविश्वास प्रस्तावके पक्ष में 174 वोट पड़े, जबकि इसके विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा.


पाकिस्तान की तारीख में होगी नई सुबह: शाहबाज शरीफ

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद नेशनल असेंबली को सदन के नेता शाहबाज शरीफ ने संबोधित किया। PML-N के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है। उन्होंने कहा कि हम बेजा किसी को जेल में नहीं डालेंगे और कानून अपना काम करेगा। शाहबाज शरीफ को सदन का नेता चुना गया और वह पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे।

अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में पड़े 174 वोट, इमरान खान की सरकार गिरी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में हार गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े जबकि इमरान की पार्टी के सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया था। विश्वासमत के हारने के साथ ही पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिर गई है। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही नेशनल असेंबली के स्पीकर और डेप्युटी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद पीएमएल नवाज के अयाज सादिक स्पीकर की भूमिका में दिखे और अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई।

शनिवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद इमरान खान प्रधानमंत्री (पीएम) हाउस से बानी गाला स्थित आवास के लिए रवाना हो गए.

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद उनकी पार्टी पीटीआई ने संसद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.

मतदान में सत्तारूढ़ पीटीआई के सांसदों ने हिस्सा नहीं लिया और इमरान खान ने खुद प्रधानमंत्री आवास छोड़ दिया. इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रात 9.30 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई, लेकिन इस्तीफा देने की बजाय अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने का फैसला किया. 

इमरान की अगुवाई वाली कैबिनेट ने उस कथित खुफिया पत्र को भी सीनेट के प्रमुख, स्पीकर और चीफ जस्टिस के साथ साझा करने का फैसला किया. जिसके आधार पर इमरान खान विदेशी साजिश के तहत उनकी सरकार हटाने का आरोप लगा रहे थे. 

पाकिस्तान में सियासी संकट के बीच देर रात सभी एय़रपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिया गया था. पाकिस्तान मीडिया के सूत्रों के मुताबिक, यह आदेश दिया गया है कि बिना इजाजत के कोई भी सरकारी अधिकारी या नेता देश छोड़कर नहीं जाने पाए. ऐसी खबरें थीं कि इमरान खान पद छोड़ने के लिए तीन शर्तों में एक शर्त यह भी रखी थी कि उनके समर्थकों नेताओं और अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई न की जाए. 

इमरान ने शुक्रवार रात देश के नाम अपने संबोधन में सीधे तौर पर अमेरिका पर तोहमत लगाई थी. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इमरान खान पार्टी के अन्य सांसदों के साथ नेशनल असेंबली पहुंचे. दरअसल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, 9 अप्रैल को ही हर हाल में अविश्वासप्रस्ताव पर मतदान होना था, हालांकि इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करके नया सस्पेंस पैदा कर दिया था. लेकिन इमरान खान ने मंत्रिमंडल की आपात बैठक बुलाई और त्यागपत्र का ऐलान कर दिया. 

इससे पहले पाकिस्तान के दो मंत्रियों ने ट्विटर हैंडल पर अपना बायो बदलकर कुछ हद तक संकेत दे दिया था कि पाकिस्तान सरकार सामूहिक तौर पर त्यागपत्र दे सकती है. नेशनल असेंबली में मतदान कराने की खबरें रात 10 बजे के बाद उस वक्त आईं, जब पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट उसके आदेश की अवहेलना को लेकर रात 12 बजे के बाद सुनवाई कर सकता है. इसके लिए रात 10 बजे इस्लामाबाद हाईकोर्ट को भी खोले जाने की खबरें आईं. हालांकि कैबिनेट बैठक में इमरान खान ने स्पष्ट कर दिया कि वो इस्तीफा देने नहीं जा रहे हैं. उनके संसद जाने की खबरें आईं.

Back to top button