क्राइमहेडलाइन

पलक झपकते नोटों से भरा बैग गायब : बैंक के बाहर तलाशते थे अपना शिकार…फिर देते थे उठाईगिरी को अंजाम… आंध्र प्रदेश से सलमान को पकड़कर लायी राजधानी पुलिस..

रायपुर 25 नवंबर 2022। पल भर के लिए नजरें हटी और सामान पार …! आंखों में धूल झोंककर चुटकियों में लाखों रूपये गायब कर देने वाला शातिर गैंग का एक सदस्य राजधानी पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। आरोपियों का ये गैंर सिर्फ रायपुर ही नहीं, बल्कि दुर्ग, बिलासपुर और जांजगीर में कई वारदात कर चुका था। राजधानी पुलिस ने उठाईगिरी गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है, वहीं तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार गोडेती सलमान पूर्व में भी महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों की जेल में रह चुका है। दरअसल 9 नवंबर को दोपहर करीब 12 बजे ICICI बैंक के बाहर से करीब 3 लाख रुपये की उठाईगिरी हुई थी।

केस नंबर -1

नितिन राठौर नाम के शख्स ने आईसीआईसीआई बैंक से 2,96,000 रूपये निकालकर अपने लैपटाप वाले काले ग्रे रंग के बैग मे रखकर अपने घर दलदलसिवनी की ओर जा रहा था। इसी दौरान केनाल लिंकींग रोड जनसुविधा केन्द्र जोरन के सामने दो अज्ञात व्यक्ति बाईक में प्रार्थी के साईड से चलते हुए बोले कि आपके गाडी का कोई पार्ट्स गिर गया है । जैसे ही अपनी स्कूटर एक्टीवा क्रमांक सीजी-04-र्ज्ञ-3321 जिसमें अपने काले ग्रे रंग के बैग को एक्टीवा के सामने पायदान में रखा था को सडक किनारे खडी कर पीछे की तरफ गया । जहां पर कुछ सिक्के एवं नोटस बिखरे हुए थे। वापस आकर देखा तो उसके एक्टीवा में रखा काले ग्रे रंग का बैग जिसमें करीबन 2,96,000 रू रूपये रखा था को दोनो अज्ञात व्यक्ति एक्टीवा से चोरी कर भाग गये । जिस पर थाना सिविल लाईन में अपराध क्रमांक 708/2022 धारा 379 भादवि. पंजीबद्ध किया गया है।

केस नंबर-2

प्रेम नारायण वर्मा जो ग्राम सरोरा थाना तिल्दा नेवरा क्षेत्रान्तार्गत निवासी है दिनांक 9 नवंबर के करीबन 1.30 बजे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तिल्दा से सेल्फ चेक को भुनाने के लिए गया था। चेक से नगदी रकम 36,000/-रू. प्राप्त कर बैंक से बाहर आया। उक्त रकम को लाल कलर के थैला में रखकर मोटर सायकल के हैंडल में लटकाया उसी समय मोबाईल पर कॉल आने पर बात करने लगा तभी एक व्यक्ति ने ईशारा किया कि आपका पैसा गिरा हुआ है। प्रार्थी द्वारा गिरे हुए पैसे को उठाने लगा तभी मोटर सायकल के हैंडल में रखे थैला को जिसमें पैसा रखा था निकाल कर उक्त अज्ञात व्यक्ति चोरी कर भाग गया, जिस पर थाना तिल्दा नेवरा में अपराध क्रमांक 575/2022 धारा 379 भादवि. पंजीबद्ध किया गया है।

सीसीटीवी से पहुंची पुलिस आरोपियों तक

चोरी/उठाईगिरी की घटनाओं को SSP प्रशांत अग्रवाल ने गंभीरता से लिया और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर एवं क्राईम अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाईन विरेन्द्र चतुर्वेदी, एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट के निरीक्षक गौरव तिवारी, थाना प्रभारी सिविल लाईन सत्यप्रकाश तिवारी को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना सिविल लाईन पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अज्ञात आरोपियों की पतासाजी शुरू की। टीम द्वारा प्रार्थी से घटना के संबंध में विस्तृत पूछताछ कर आस पास के लोगो से भी पूछताछ की गयी। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे CCTV कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही तकनीकी विश्लेषण कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

वारदात का तरीका बता रहा था कि ये करतूत किसी बाहरी गिरोह का है। वारदात के आधार पर आंध्रप्रदेश के नैल्लोर जिले के कुछ आरोपियों को पूर्व में भी एसीसीयू की टीम द्वारा पकड़ा जा चुका था। जिस पर टीम के सदस्यो द्वारा नैल्लोर उठाईगिरी गिरोह पर फोकस करते हुए कार्य करना प्रारंभ किया। तकनीकी विश्लेषण, सीसीटीव्ही फूटेज एवं अन्य प्राप्त साक्ष्यों का लगातार विश्लेषण करते हुए अंततः टीम के सदस्यों को आरोपी की पहचान करने में सफलता प्राप्त हुई तथा आरोपी की उपस्थिति आंध्रप्रदेश के नैल्लोर में होना पाया गया। जिस पर एसीसीयू के निरीक्षक गौरव तिवारी के नेतृत्व में 7 सदस्यीय टीम को आंध्रप्रदेश के नैल्लोर रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा नैल्लोर में लगातार कैम्प कर आरोपी की पतासाजी करते हुए घटना में संलिप्त आरोपी गोड़ेती सलमान को पकड़ा गया।

आरोपी गोड़ेती सलमान ने पूछताछ में बताया कि वह अपने तीन अन्य साथियों पेटला अरूण, रोटा दासु एवं संजय बाबू के साथ मिलकर उक्त दोनो घटनाओं को कारित करने के साथ ही जिला दुर्ग में 02 बिलासपुर में 01 एवं जांजगीर चांपा में 01 इस प्रकार छत्तीसगढ़ में चोरी/उठाईगिरी की आधा दर्जन घटनाओं को अंजाम देना बताया गया। आरोपी गोड़ेती सलमान को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी/उठाईगिरी की नगदी 3,50,000/- रू जप्त किया गया। प्रकरण में तीन आरोपी पेटला अरूण, रोटा दासु एवं संजय बाबू फरार है जिनकी पतासाजी कर गिरफ्तार करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है।
आरोपी गोडेती सलमान एवं उसके गिरोह के अन्य सदस्य पूरे देश भर में घूम-घूम कर अलग-अलग राज्यों में चोरी/उठाईगिरी की घटनाओं को अंजाम दिये है जिनके विरूद्ध अलग-अलग राज्यों में एक दर्जन से अधिक अपराध पंजीबद्ध है जिनमें आरोपी गोडेती सलमान सहित उनके गिरोह के अन्य सदस्य जेल निरूद्ध रह चुके है तथा इसके गिरोह के कुछ साथी वर्तमान में महाराष्ट्र एवं कर्नाटक राज्यो के जेल में निरूद्ध है।

Back to top button