शिक्षक/कर्मचारी

सहायक शिक्षकों के प्रमोशन में विषय की बाध्यता समाप्त हो… सीनियरिटी के आधार पर मिले पदोन्नति… जाकेश साहू ने की मांग- काउसिलिंग से हो प्रधान पाठक की पदस्थापना

रायपुर 8 जनवरी 2022। शिक्षक नेता जाकेश साहू ने राज्य सरकार से मांग की है कि सहायक शिक्षक से शिक्षक पद पर पदोन्नति हेतु विषय बाध्यता तत्काल समाप्त हो। चूंकि पूर्व में विषय आधारित पदोन्नति होने के कारण विज्ञान, अंग्रेजी एवं गणित विषय के सहायक शिक्षकों को तो तत्काल पदोन्नति मिल गई, लेकिन कला संकाय के शिक्षक आज भी पदोन्नति से वंचित रह गए है।

विषय आधारित पदोन्नति के कारण साइंस अर्थात गणित व विज्ञान के शिक्षकों को तो दो दो पदोन्नति का लाभ मिल गया, 1998 के साइंस वाले वर्ग 3 दो प्रमोशन लेकर आज वर्ग 01 बनकर 60 हजार वेतन ले रहे जबकि आर्ट वाले टीचर जिनकी पदोन्नति नहीं हुई है वे आज भी वर्ग 3 है और उसे मात्र 35 से 37 हजार रुपये ही मिल रहे….
ऐसे में सहायक शिक्षकों से शिक्षक पद पर पदोन्नति विषय आधारित न होकर वरिष्ठता आधार पर विषय का विकल्प भराकर किया जाय जो कि एक सही और संवैधानिक प्रक्रिया होगी।

रही बात पढ़ाने की तो सभी शिक्षक 10 वीं तक सभी विषय की पढ़ाई किए है जो 8 वीं तक सभी विषयों को पढ़ाने में सक्षम है। प्रधानपाठक एव यूडीटी पद पर पदोन्नति होने पर पदस्थापना के लिए पहले काउंसलिंग की प्रक्रिया अपनाई जाती थी लेकिन बीच मे बन्द कर दी गई…ऐसे में राज्य सरकार से आग्रह है कि पदोन्नति उपरान्त पदस्थापना के लिए काउन्सलिंग प्रक्रिया अपनाई जाय।

Back to top button