स्पोर्ट्स

IND vs WI: कुलदीप और जडेजा की जोड़ी ने रचा इतिहास, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड; वनडे क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

28 जुलाई 2023 वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस मैच में पहले फील्डिंग करते हुए भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 114 रन पर ऑलआउट कर दिया। वहीं टीम इंडिया ने इस टारगेट को 5 विकेट गंवाकर चेज कर लिया। इसमैच में भारतीय स्पिनर्स ने अपने तगड़े प्रदर्शन के दम पर एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

जडेजा-कुलदीप ने रचा इतिहास

बता दें कि टीम इंडिया की स्पिन जोड़ी रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने इस मैच में इतिहास रच दिया है। बता दें कि कुलदीप और जडेजा की जोड़ी ने इस मैच में 10 में से 7 विकेट अपने नाम किए थे। इसी के साथ कुलदीप और जडेजा वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक ही मैच में 7 विकेट हासिल करने वाले पहले दो लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं। इस बात की जानकारी खुद बीसीसीआई ने एक ट्वीट के जरिए दी। 

वनडे में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का दूसरा न्यूनतम स्कोर 

भारत के खिलाफ पहले वनडे में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 23 ओवर में ही 114 रनों पर ढेर हो गई. वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का यह दूसरा न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले 2018 में तिरुवनंतपुरम में खेले गए वनडे में वेस्टइंडीज को टीम इंडिया ने सिर्फ 104 रनों पर ऑलआउट कर दिया था.

5 विकेट गिरने के बाद दूसरी सबसे बड़ी जीत 

वेस्टइंडीज से मिले 115 के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 23वें ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. वनडे क्रिकेट के इतिहास में पांच विकेट गिरने के बाद गेंद शेष रहने के लिहाज से यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. भारत ने 163 गेंद पहले ही मैच जीता. इससे पहले 2013 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 180 गेंद शेष रहते मैच जीता था. 

इस वर्ल्ड रिकॉर्ड से बजाया पूरी दुनिया में डंका

रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने अपने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड से पूरी दुनिया में डंका बजा दिया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को ब्रिजटाउन में खेले गए पहले वनडे मैच में कुलदीप यादव ने 3 ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट झटके हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में लेफ्ट आर्म फिंगर स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भी घातक गेंदबाजी करते हुए 6 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट झटके हैं. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज ईशान किशन के अर्धशतक से भारत ने ब्रिजटाउन में खेले गए पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

पहली बार क्रिकेट की दुनिया में हुआ ऐसा 

बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव और बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने वेस्टइंडीज की टीम को सिर्फ 23 ओवर में 114 रनों पर समेट डाला. शार्दुल ठाकुर (14 रन पर एक विकेट), हार्दिक पांड्या (17 रन पर एक विकेट) और मुकेश कुमार (22 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया. इसके जवाब में भारत ने ईशान किशन (46 गेंद में 52 रन, सात चौके, एक छक्का) के अर्धशतक से 22.5 ओवर में ही पांच विकेट पर 118 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 12) को सातवें नंबर पर उतारा जबकि विराट कोहली क्रीज पर नहीं उतरे. रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे. बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती ने वेस्टइंडीज की ओर से 26 रन पर दो विकेट चटकाए.

Back to top button