ब्यूरोक्रेट्स

इंटरव्यू : ….जिस दफ्तर में पिता थे कर्मचारी….वहीं कलेक्टर बनेंगे प्रखर….रेलवे में नौकरी करते की IAS की तैयारी….दफ्तर में ही मिली UPSC में सेलेक्ट होने की जानकारी

 रायपुर 30 मई 2022। ….जिस दफ्तर पिता एक मामूली मुलाजिम थे…उसी दफ्तर में अब बेटा कलेक्टर बनेगा। धमतरी के प्रखर चंद्राकर IAS बनेंगे। UPSC की आज जारी हुई रिजल्ट में उन्होंने 102वीं रैंक हासिल की है। धमतरी में बेहद ही साधारण परिवार से आने वाले प्रखर के पिता ओमप्रकाश चंद्राकर धमतरी कलेक्टरेट में क्लर्क थे।

दूसरी बार में UPSC कंप्लीट करने वाले प्रखर अभी रेलवे में पोस्टेंड हैं। 2018 में रेलवे में बतौर असिस्टेंट इंजीनियर पदस्थ प्रखर चंद्राकर अभी संबलपुर में पदस्थ हैं। अच्छी बात ये है कि प्रखर ने UPSC की ये कामयाबी रेलवे में ड्यूटी करते हुए हासिल किया। NW न्यूज से बात करते हुए प्रखर कहते हैं कि

संघर्ष ही आपको प्रेरणा देती है, कई बार ऐसे मौके आये जब लगता है कि शायद उन्हें कामयाबी नहीं मिलेगी, लेकिन फिर अगले ही पल लगता है कोशिश करनी चाहिये। इंटरव्यू में जाने के बाद भी जब सफलता नहीं मिलती है तो बहुत बुरा लगता है, लगता है सबकुछ खत्म हो गया, फिर बाद में ये भी लगता है कि मैंने कुछ गलतियां की होगी, उसे सुधारकर प्रयास करते रहना चाहिये, आखिरकार ये कामयाबी मिली है

प्रखर बताते हैं कि IAS बनने का ख्वाब तो पापा के दफ्तर से शुरू हुआ। पहली बार IAS  वहीं देखा। अच्छा लगता था, कि आईएएस कैसा होता है। उनकी वर्किंग कैसी होती है। शायद वहीं प्रेरणा थी, जब 2020 में रेलवे की नौकरी मिलने के बाद भी खत्म नहीं हुई।

प्रखर ने NIT से इंजीनियरिंग करने के बाद ही IAS की तैयारी शुरू कर दी, वो दिल्ली गये और फिर तैयारी करने लगे। लेकिन 5-6 महीने की तैयारी के बाद ही उनकी नौकरी रेलवे में लग गयी और फिर उन्होने उसे ज्वाइन कर लिया। 102वीं रैंक पाने वाले प्रखर बताते हैं कि उन्होंने 2020 में भी यूपीएससी दिया था, लेकिन सफल नहीं हुए, उसके बाद 2021 की UPSC दी।

वो बताते हैं कि प्रीलिम्स के लिए उन्होंने 2 हफ्ते की छुट्टी रेलवे से ली, वहीं मेंस के लिए करीब डेढ़ महीने की छुट्टी ली। इसी तैयारी की बदौलत उन्होंने कामायबी हासिल की।

दफ्तर में मालूम चला IAS  सेलेक्ट हो गया

प्रखर अभी भी संबंलपुर में है। NW न्यूज से बात करते हुए प्रखर कहते हैं कि दफ्तर में ही था, तो मालूम चला कि यूपीएससी का रिजल्ट आया है। कल वो धमतरी लौटेंगे और फिर परिवार के साथ रिजल्ट को सिलिब्रेट करेंगे।

प्रखर चंद्राकर ने यूपीएससी में भी अपना विषय इलक्ट्रिकल ही रखा था।

Back to top button