गैजेट्स

iPhone यूजर्स सावधान! सोशल मीडिया पर आपका डेटा हो रहा है ट्रैक , रिपोर्ट में खुलासा

नई दिल्ली 6 नवंबर 2021 सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स का दावा है कि जो आईफोन यूजर्स अपनी प्राइवेसी को लेकर सचेत रहते हैं उन्हें तुरंत अपने फोन से फेसबुक ऐप (Facebook App) हटा देना चाहिए। Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन की प्राइवेसी सेटिंग्स में ट्रैकिंग ऑप्शन बंद करने के बाद भी फेसबुक यूजर्स को लगातार ट्रैक कर रहा है। बता दें कि एप्पल ने यूजर प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए अपने iOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए ऐप ट्रैकिंग को बंद करने की सुविधा दी थी। हालांकि ऐसा लग रहा है कि फेसबुक ने बंद किए जाने के बाद भी डेटा ट्रैकिंग का तरीका ढूंढ लिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने आईफोन यूजर्स को अपने डिवाइस से फेसबुक ऐप हटाने की सलाह दी है। इन्हीं शोधकर्ताओं का दावा है कि फेसबुक आपके आईफोन के एक्सेलेरोमीटर का इस्तेमाल लगातार आपके मूवमेंट को ट्रैक करने के लिए करता है। फेसबुक इसके जरिए पता करता है कि यूजर पूरे दिन कहां रहा है। फेसबुक यह भी जांच सकता कि आप फेसबुक के विभिन्न ऐप्स और सर्विस का इस्तेमाल कब कर रहे हैं।

यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने एप्पल के प्राइवेसी फीचर्स को ‘झांसा’ दिया हो। इस महीने की शुरुआत में, फोर्ब्स साइबर सिक्यॉरिटी राइटर जैक डॉफमैन ने आईफोन यूजर्स को चेतावनी दी थी कि फेसबुक आपके द्वारा ली गई तस्वीरों से इकट्ठा हुए मेटाडेटा और आपके आईपी एड्रेस के जरिए लोकेशन डेटा कैप्चर कर सकता है। यूजर भले ही लोकेशन ट्रैकिंग को बंद कर दे, फेसबुक फिर भी जानकारी एकत्रित करता रहता है।

Back to top button