ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

IPS Mayank Shrivastava : जनसंपर्क आयुक्त मयंक श्रीवास्तव ने की राज्यपाल से मुलाकात, 2006 बैच के IPS मयंक ने हाल ही में संभाली है जिम्मेदारी

रायपुर 11 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त जनसंपर्क आयुक्त मयंक श्रीवास्तव ने आज राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की। सौजन्य मुलाकात के दौरान IPS मयंक श्रीवास्तव ने प्रदेश में शासन की योजनाओं के बारे में राज्यपाल को जानकारी दी। जनसंपर्क आयुक्त ने उन्हें प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी विस्तार से बताया। साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को देश में मिले तीसरे स्थान और राष्ट्रपति के हाथों मुख्यमंत्री को मिले सम्मान की भी जानकारी दी। राज्यपाल ने IPS मयंक श्रीवास्तव को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

आपको बता दें कि 2006 बैच के IPS मयंक श्रीवास्तव को हाल ही में सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्हें जनसंपर्क विभाग के आयुक्त के साथ-साथ संचालक की भी जिम्मेदारी सौंपी है। जनसंपर्क विभाग की जिम्मेदारी संभालने वाले वो प्रदेश के दूसरे IPS हैं।

जानिये कौन हैं IPS मयंक श्रीवास्तव

2006 बैच के IPS मयंक श्रीवास्तव यूपी के प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं। मयंक के पिता पंजीयन विभाग में सब रजिस्ट्रार थे। आईपीएस मयंक श्रीवास्तव का पूरा परिवार अभी इलाहाबाद में रहता है। उन्होंने ने गोविंदनगर बल्लभ पंत एग्रीकल्चर एंड टेक्नालाजी इजीनियरिंग विश्वविद्यालय से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने NTPC में ज्वाइन किया। नौकरी करते हुए ही उन्होंने UPSC की तैयारी की और IPS बने। नारायणपुर में ASP रहे मयंक श्रीवास्तव राजभवन में एडीसी भी रहे हैं। मयंक श्रीवास्तव प्रदेश के चार बड़े जिले बस्तर, दुर्ग, बिलासपुर और कोरबा के एसपी रहे हैं। एसडीआरएफ के डीआईजी रहते उन्होंने देश के सबसे बड़े रेस्क्यू आपरेशन का सफलता पूर्वक नेतृत्व किया था। 100 घंटे से ज्यादा वक्त तक चले आपरेशन के बाद मासूम राहुल साहू को सुरक्षित बाहर निकाला गया था। मयंक श्रीवास्तव कलाप्रेमी हैं। सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाले IPS अफसर कविता भी लिखते हैं इसके अलावे नाटक का भी मंचन किया करते हैं।

Back to top button