बिग ब्रेकिंग

TMC सांसद के मिमिक्री करने पर जगदीप धनखड़ ने जताई आपत्ति , अब थाने में शिकायत दर्ज…

नई दिल्ली 20 दिसंबर2023|संसद के शीतकालीन सत्र में अब तक विपक्ष के 141 सांसद निलंबित किए जा चुके हैं. इनमें से 95 लोकसभा सांसद हैं. ये सभी सांसद लोकसभा और राज्यसभा में संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले पर गृहमंत्री अमित शाहके बयान की मांग करते हुए हंगामा कर रहे थे. निलंबित होने के बाद सांसदों ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान तृणमूल कांग्रेस के निलंबित सांसद कल्याण बनर्जी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल करते दिखे. वहीं, राहुल गांधी को इसका वीडियो बनाते देखे गया. अब पूरे मामले पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति जताई है.

उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा में कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह को संबोधित करते हुए कहा कि ‘दिग्विजय सिंह जी, एक बात सुनना मेरी ध्यान से…मैंने कुछ देर पहले एक टीवी चैनल पर देखा है. गिरावट की कोई हद नहीं है…’

धनखड़ की ओर से दी गई इस प्रतिक्रिया की वजह टीएमसी सांसद की ओर से संसद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान उनकी नकल उतारा जाना है. टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी एक वीडियो के दौरान उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारते दिख रहे हैं. इस मौके पर विपक्षी दलों के तमाम सांसद भी मौजूद हैं. इसके साथ ही वीडियो में राहुल गांधी इस घटना को अपने फोन में रिकॉर्ड करते देखे जा सकते हैं.

पुलिस ने क्या कहा?
दक्षिणी दिल्ली पुलिस उपायुक्त चंदन चौधरी ने बताया कि कुछ वकीलों की ओर से शिकायत दी गई है. उन्हें बताया गया कि मामला नई दिल्ली जिले का है. शिकायत प्राप्त हो गई है और नई दिल्ली जिला पुलिस को भेज दी गई है. थाना प्रभारी ने बताया कि शिकायत म‍िली है और उसके आधार पर विभिन्न तथ्यों की जांच की जा रही है.

गिरफ्तारी की भी है संभावना?
जानकारों का कहना है कि यह मामला सदन के बाहर का है और अगर श‍िकायत पर कार्रवाई हुई तो ग‍िरफ्तारी तक संभव है. हालांक‍ि अभी शिकायत के आधार पर कौन सी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है यह साफ नहीं है, इसलिए इस बारे में पुख्ता तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता. पुल‍िस अभी मामले की जांच कर रही है.

राहुल गांधी ने बनाया था वीडियो
निलंबित सांसदों ने संसद के नए भवन के ‘मकर द्वार’ पर धरना दिया. इस दौरान तृणमूल कांग्रेस (TMC) के लोकसभा सदस्य बनर्जी ने राज्यसभा की कार्यवाही के संचालन के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ के बोलने की शैली की मिमिक्री की थी. मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी खड़े थे और वह मोबाइल फोन से बनर्जी द्वारा धनखड़ की नकल उतारे जाने का वीडियो बनाते देखे गए. इसका वीडियो बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसे लेकर लोगों ने खूब प्रतिक्रिया दी है.

उपराष्ट्रपति ने कहा – सद्बुद्धि आए
उपराष्ट्रपति ने इस घटना को शर्मनाक बताते हुए कहा कि यह हास्यास्पद और अस्वीकार्य है कि एक सांसद मजाक उड़ा रहा है और दूसरा सांसद उस घटना का वीडियो बना रहा है. राज्यसभा सभापति ने कहा, “गिरावट की कोई हद नहीं है. मैंने एक वीडियो देखा टीवी पर एक बड़े नेता वीडियो बना रहे थे आपके, जब एक दूसरे सांसद नकल निकाल रहे थे. सदबुद्धि आए उनको. कुछ जगह तो बख्शो.”

Back to top button