बिग ब्रेकिंग

31% महंगाई भत्ता : होली के पहले 11 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता…..कैबिनेट में लगायी गयी मुहर, छत्तीसगढ़ में कब मिलेगी सौगात ?

भोपाल 15 मार्च 2022। होली के पहले कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप आज कैबिनेट ने 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी पर मुहर लगा दी है। कैबिनेट में निर्णय लिया गया कि कर्मचारियों को अप्रैल से 11 प्रतिशत बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (यानी अब 31 फीसदी) दिया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश के कर्मचारी सरकार से डीए सहित कई तरह की मांग कर रहे थे. यह माना जा रहा था कि अगले बजट सत्र में सीएम शिवराज कर्मचारियों के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं, लेकिन बजट सत्र से पहले ही मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए देने का ऐलान कर उनकी सबसे बड़ी मांग को पूरा कर दिया है. ये डीए बढ़ाने से प्रदेश सरकार पर सालाना करोड़ों का भार आएगा.गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में पशु चिकित्सा इकाई योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा कि पशु चिकित्सा इकाई योजना प्रारंभ कर रहे हैं। 108 एंबुलेंस की तरह चलित पशु इकाई मध्यप्रदेश में होगी। फोन लगाने पर मोबाइल वाहन घर तक पहुंचेगा। इस मोबाइल वाहन में पशु चिकित्सक, सहायक और ड्राइवर होंगे। हर ब्लॉक में 2 वाहन होंगे।

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 20 से 31 फीसदी हो गया

कोरोना महामारी के कारण शिवराज सरकार सरकारी कर्मचारियों का डीए नहीं बढ़ा पा रही थी. इसको लेकर कर्मचिरयों में गुस्सा पनप रहा था. इस गुस्से को भांपते हुए राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग को पूरा कर दिया. अभी सरकारी कर्मचारियों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था, जिसमें 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री चौहान ने अप्रैल महीने से सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता देने की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री शिवराज के इस फैसले से प्रदेश के सात लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलेगा.

कर्मचारियों को केंद्र के समान डीए मिलेगा

बता दें कि शिवराज सरकार ने बीते साल 2021 में दीपावली पर प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 20 फीसदी देने का ऐलान किया था. इससे पहले कर्मचारियों को 12 फीसदी डीए मिलता था. प्रदेश के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों से 11 फीसदी डीए पीछे थे. लेकिन शिवराज सरकार ने प्रदेश के आर्थिक हालातों के सुधरते ही कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान कर दिया था. अब प्रदेश के कर्मचारियों को केंद्र के समान बढ़ा हुआ डीए मिलेगा.

Back to top button