स्पोर्ट्स

जसप्रीत बुमराह पर कपिल देव ने खड़े किए गंभीर सवाल, IPL को लेकर बड़ी बात कहे गए दिग्गज

31 जुलाई 2023 भारत के 1983 में पहला आईसीसी वर्ल्ड जिताने वाले पूर्व दिग्गज कप्तान कपिल देव अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चाओं में बने रहते हैं. पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों पर गंभीर सवाल खड़े करने के लिए जाने जाते हैं. अब उन्होंने भारतीय टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने सवाल करते हुए पूछा कि क्या हुआ बुमराह को

कपिल देल ने ‘द वीक’ को दिए एक इंटरव्यू में स्टार तेज़ गेंदबाज़ बुमराह पर गंभीर सवाल खड़े किए. कपिल देव का ऐसा मानना है कि अगर वर्ल्ड कप 2023 तक बुमराह ठीक नहीं हुए तो यह उन पर वक़्त की बर्बादी होगी. दिग्गज ने कहा, “बुमराह को क्या हुआ? उसने इतने विश्वास के साथ काम करना शुरू किया, लेकिन अगर वह वहां नहीं होता… तो हमने उस पर वक़्त बर्बाद किया.”

कपिल ने क्या कहा

भारत को अपनी कप्तानी में पहली बार वनडे विश्व कप का खिताब दिलाने वाले कपिल अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते हैं। वह क्रिकेट किसी भी मुद्दे पर सटीकता के साथ अपनी बात को रखते हैं। इसी क्रम में खिलाड़ियों पर होने वाले दबाव को लेकर कपिल देव ने कहा, ‘मुझे खेलने का जुनून था। यही अंतर है। मैं विषय को थोड़ा बदलना चाहूंगा। मैं इन दिनों टीवी पर बहुत कुछ सुनता हूं। लोग कहते हैं, ‘दबाव है, हम आईपीएल खेलते हैं, बहुत दबाव है’। मैं केवल एक ही बात कहता हूं। ‘मत खेलो’। यह दबाव क्या है? यदि आप क्रिकेट से प्यार करते हैं, तो कोई दबाव नहीं होना चाहिए।’

पूर्व भारतीय दिग्गज ने खिलाड़ियों की इंजरी और आईपीएल को लेकर बात की. उन्होंने कहा, “भगवान दयालु है, ऐसा नहीं है कि मुझे कभी चोट नहीं लगी. लेकिन आज, वे साल में 10 महीने खेल रहे हैं. उस पर संदेह का लाभ दें, लेकिन हर किसी को खुद की देखभाल करनी होगी. आईपीएल महान चीज़ है लेकिन आईपीएल आपको खराब भी कर सकता है. क्योंकि, छोटी-मोटी इंजरी के साथ आप आईपीएल खेलेंगे, लेकिन छोटी-मोटी इंजरी के साथ आप भारत के लिए नहीं खेलेंगे. आप ब्रेक ले लेंगे. मैं इसके बारे में बहुत खुला हूं.”

कपिल देव ने भारतीय खिलाड़ियों के खराब वर्कलोड मैनजमेंट को लेकर बोर्ड को भी नहीं छोड़ा. उन्होंने कहा, “अगर आपको छोटी इंजरी है, तो आप आईपीएल खेल लेंगे, अगर कोई ज़रूरी गेम है. इस स्टेज पर, क्रिकेट बोर्ड को समझना होगा कि उन्हें कितना क्रिकेट खेलना चाहिए. यही मूल बात है. अगर आज, आपके पास संसाधन हैं, पैसा है, लेकिन आपके पास तीन या पांच साल के कैलेंडर नहीं हैं. यह क्रिकेट बोर्ड के साथ कुछ गड़बड़ है.”

Back to top button