ब्यूरोक्रेट्स

जानिए कौन हैं IPS संजय सिंह, जो हैंडल करेंगे शाहरुख खान के बेटे का ड्रग केस…….1996 बैच के ये IPS इसी साल आये हैं NCB में डिपुटेशन पर….जानिए उनके बारे में

मुंबई 6 नवंबर। समीर वानखेड़े  की जगह 6 ड्रग्स मामलों की जांच दिल्ली एनसीबी अधिकारी संजय सिंह  को सौंपी गई है. इससे पहले संजय सिंह केंद्रीय जांच ब्यूरो में उप महानिरीक्षक के रूप में काम कर चुके हैं. 1996 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी संजय कुमार सिंह मुंबई वर्तमान में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के उप महानिदेशक (ऑपरेशन) हैं. उन्होंने ओडिशा कमिश्नरेट में ड्रग-विरोधी टास्क फोर्स का भी नेतृत्व किया है. जानकारी के अनुसार जिन मामलों की जांच संजय सिंह को सौंपी गई है, उनमें आर्यन खान केस और 5 अन्य संवेदनशील मामले शामिल हैं, जिन्हें कई बॉलीवुड हस्तियों से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है.

इसी साल जनवरी 2021 में वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो  में नियुक्त किए गए थे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में उप-निदेशक (सामान्य) के पद पर तैनात किया था. इससे पहले तक वे ओडिशा राज्य पुलिस में तैनात थे. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में जब उन्हें प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया तब वे वहां, (भुवनेश्वर में) अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस आधुनिकीकरण के पद पर  तैनात थे.

उन दिनों IPS संजय कुमार सिंह को ओडिशा सरकार ने एडिश्नल डायरेक्टर जनरल पुलिस के पद पर पदोन्नत किया ही था कि उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से नारोक्टिक्स कंट्रोल ब्यूरो में बुला लिया गया. ओडिशा कैडर के इस दबंग IPS अफसर की पहचान राज्य पुलिस में ड्रग माफियाओं के सबसे बड़े कानूनी दुश्मन के रूप में की जाती है. ओडिशा राज्य पुलिस में ड्रग टास्क फोर्स प्रमुख के बतौर तैनाती के दौरान संजय कुमार सिंह द्वारा किए गए यूं तो कई काम आज भी याद किए जाते हैं.

उनके द्वारा ट्विन सिटी कमिश्नरेट पुलिस में पोस्टिंग के दौरान ड्रग माफियाओं के खिलाफ की गई ताबड़तोड़ कार्रवाइयां आज भी उदाहरण के तौर पर ओडिशा पुलिस में सुनाई-बताई जाती हैं. फिलहाल ऐसे दबंग IPS अधिकारी इन दिनों नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में उप-निदेशक सामान्य ऑपरेशन्स  के पद पर तैनात हैं. संजय सिंह के ओडिशा कैडर में तमाम पदों पर तैनाती के दौरान भी उनकी नौकरी में कहीं कोई दाग नहीं था. इसी के चलते उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने डेपूटेशन पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुख्यालय में अहम पद पर तैनात कर दिया था.

अमूमन नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जैसे संवेदनशील महकमे में प्रतिनियुक्ति पर किसी भी वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति को लेकर अक्सर किसी न किसी चर्चा का बाजार गरम रहता है. साल 2020 के अंत में जब केंद्रीय नियुक्ति कमेटी ने संजय कुमार सिंह की ओडिशा पुलिस से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो मुख्यालय में प्रतिनियुक्ति को हरी झंडी दी, तो कहीं कोई किसी तरह की चर्चा या विवाद की आवाज सुनाई नहीं दी थी. संजय कुमार सिंह की नारकोटिक्सट कंट्रोल ब्यूरो में नियुक्ति 31 जनवरी साल 2025 तक के लिए की गई है। अपनी प्रतिनियुक्ति पर किसी भी तरह की चर्चा में न रहने वाले, संजय कुमार सिंह का नाम अचानक शुक्रवार (5 नवबंर 2021) को चर्चाओं में आ गया. वो भी शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग कांड की जांच उनके हवाले किए जाने के चलते.

Back to top button