स्पोर्ट्स

कोहली ने 500वें मैच में अर्धशतक जड़कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी

विराट कोहली अर्धशतक रिकॉर्ड IND बनाम WI दूसरा टेस्ट: विराट कोहली ने भारत के लिए शानदार बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जड़ा. कोहली के लिए यह बेहद खास रहा. वे करियर का 500वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं. उन्होंने इसमें अर्धशतक जड़कर खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच त्रिनिदाद में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारत ने खबर लिखने तक 70 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान के साथ 248 रन बना लिए थे.

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया ने 155 के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे. यहां से कोहली ने एक छोर से पारी को संभालते हुए रनों की गति को भी तेज रखने का काम किया. इसमें उन्हें रवींद्र जडेजा का साथ मिला और दोनों के बीच दिन का अंत होने तक 106 रन की साझेदारी हो चुकी थी. पहले दिन भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 288 रन था.

विराट कोहली ने दिन के आखिरी सत्र में जब अपनी पारी का 74वां रन पूरा किया तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में शामिल हो गए. सचिन तेंदुलकर जहां इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. वहीं कोहली अब 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं. कोहली के नाम अभी 25548 रन दर्ज हैं. जबकि उनके आगे सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और महेला जयवर्धने हैं.

विदेशी जमीं पर लंबे समय से नहीं जड़ा शतक 

इस रिकॉर्ड के साथ ही कोहली की कोशिश होगी कि वह विदेश में अपने टेस्ट शतकों का सूखा भी खत्म कर सकें। कोहली अपने करियर में कुल 28 टेस्ट शतक जमा चुके हैं। इसमें उन्होंने घर में और विदेशी जमीन पर बराबर 14-14 शतक जमाए। मगर कोहली ने विदेशी सरजमीं पर आखिरी टेस्ट शतक दिसंबर 2018 में लगाया था। तब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में 123 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद से अब तक कोहली विदेश में कोई टेस्ट शतक नहीं लगा सके हैं।

गौरतलब है कि टीम इंडिया त्रिनिदाद टेस्ट में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी. इस दौरान उसने खबर लिखने तक 70 ओवरों में 248 रन बनाए. विराट कोहली 56 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं रवींद्र जडेजा 27 रन बनाकर नाबाद थे. इससे पहले यशस्वी जायसवाल 57 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 74 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और एक छक्का लगाया. रोहित शर्मा ने 143 गेंदों में 80 रन बनाए. उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के लगाए. शुभमन गिल कुछ खास नहीं कर सके. वे 10 रन बनाकर आउट हुए. अजिंक्य रहाणे 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में बड़ी जीत दर्ज की थी|

Back to top button