बिग ब्रेकिंग

आपरेशन राहुल से जुड़ी Latest अपडेट : …पढ़िये आखिर क्यों देर हो रही राहुल को निकालने में… अभी रेस्क्यू टीम सुरंग में क्या कर रही है..

जांजगीर 14 जून 2022। …अभी कुछ और वक्त राहुल को बाहर आने में लग सकते हैं। हालांकि देर रात 12 बजे ये उम्मीद जगी थी कि राहुल किसी भी वक्त बाहर आ सकता है। लेकिन, मलवा साफ कर जिस रास्ते से राहुल तक पहुंचने की कोशिश की जा रही थी, वहां एक और बड़ा सा चट्टान मिलने की वजह से रेस्क्यू का काम फिर से लंबा हो गया। राहुल बिल्कुल ही करीब है, लिहाजाा बड़ी मशीन और वाईब्रेट करने वाली ड्रिल मशीन का उपयोग अब बंद कर दिया गया है। जो भी रेस्क्यू वर्क है वो अब हाथ से किया जा रहा है। इस वजह से वक्त लग रहा है।

रेस्क्यू टीम राहुल के पास है, लेकिन उस तक जाने का रास्ता जो बनना है, उसमें काफी देरी हो रही है, क्योंकि वाईब्रेट और मशीन की तेज आवाज से राहुल काफी डर रहा है। अब से कुछ देर पहले रेस्क्यू टीम ने VLC( विक्टिम लोकेशन कैमरा) को लगाया जाएगा। इस विशेष कैमरे से दीवार या चट्टानों के उस पार से आने वाली आवाजों को आसानी से सुना जा सकता है।कैमरे से आवाज सुनकर रेस्कयू को और आसान बनाया जाएगा। एनडीआरएफ के जवान इस VLC कैमरे की जाँच कर आवश्यक तैयारी कर रहे हैं।


ताजा जानकारी के मुताबिक अब रेस्कयू दल ने अंतिम कार्यवाही सुरंग के भीतर शुरू की है। बल्ली ले जाकर एक स्ट्रक्चर खड़ा किया जा रहा है। वाइब्रेटर से राहुल के नीचे के पत्थर को छिलने जैसा किया जा रहा है। एनडीआरएफ सावधानी के साथ यह कार्य कर रही है। ताकि आखिरी वक्त में किसी भी तरह राहुल को नुकसान नहीं हो। चूंकि राहुल चट्टान के ठीक नीचे हैं, इसलिए मलबा ना गिरे और राहुल मशी की तेज आवाज में डरे नहीं उसका भी ख्याल रखा जा रहाहै। इधर गुजरते वक्त के साथ राहुल के स्वास्थ्य की चिंता भी लोगों को खूूब सता रही है। लेकिन अभी तक राहुल स्वस्थ्य हैं। हालांकि पहले की तुलना में उसकी एक्टिविटी कम हुई है।

उम्मीद यही है कि जल्द से जल्द रेस्क्यू का काम खत्म हो जायेगा। रेस्क्यू टीम के राहुल को निकालते ही तुरंत मौजूद तीन स्पेशलिस्ट डाक्टरों की टीम राहुल की जांच करेंगे। प्राइमिरी हेल्थ सपोर्ट के बाद उसे ग्रीन कारिडोर से तुरंत बिलासपुर के अपोलो ले जाया जायेगा।

Back to top button