टॉप स्टोरीज़पॉलिटिकल

मणिपुर मुद्दा: अमित शाह ने अधीर रंजन और मल्लिकार्जुन खरगे को लिखी चिट्ठी, चर्चा में सहयोग की अपील की

नई दिल्ली 26 जुलाई 2023 |केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कांग्रेस नेता लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को चिट्ठी लिखकर मणिपुर मुद्दे पर चर्चा में उनके अमूल्य सहयोग की अपील की। उन्होंने चिट्ठी में लिखा कि सरकार मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और पार्टी लाइन से ऊपर उठकर सभी दलों से सहयोग चाहती है। मुझे उम्मीद है कि सभी दल इस महत्वपूर्ण मुद्दे को हल करने में सहयोग करेंगे।

गृहमंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि मणिपुर देश की सीमा पर बहुत महत्‍वपूर्ण राज्‍य है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पिछले छह वर्षों के कार्यकाल में मणिपुर में शांति और विकास का नया युग शुरू हुआ है। उन्‍होंने कहा कि अदालत के कुछ फैसलों और घटनाओं के कारण मणिपुर में मई महीने में हिंसा हुई थी। श्री शाह ने यह भी कहा कि इस दौरान कुछ शर्मनाक घटनाएं हुईं। गृहमंत्री ने कहा कि देश के लोग चाहते हैं कि सभी पार्टियां दलगत मतभेदों से उठकर इस विषय पर संसद में चर्चा करें। उन्‍होंने कहा कि मणिपुर की जनता भी चाहती है कि सभी सदस्‍य राज्‍य में शांति स्‍थापित करने के लिए एकजुट हो जाएं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर विपक्षी दलों का एक बार फिर से आह्वान किया कि वे मणिपुर जैसे संवेदनशील विषय पर चर्चा करें, क्योंकि देश के लोग उन्हें देख रहे हैं और वे जनता का खौफ करें. अमित शाह ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) को पत्र लिखकर यह भी कहा कि वे मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा में ‘अमूल्य सहयोग’ दें.

अमित शाह ने लोकसभा में दिया मणिपुर मुद्दे पर जवाब

केंदीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लोकसभा में बहु राज्य सहकारी समितियां संशोधन विधेयक 2022 पर हुई संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए मणिपुर के विषय (Manipur Issue) का उल्लेख किया और बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के दोनों नेताओं को पत्र लिखा है. अमित शाह ने यह भी कहा कि सरकार को मणिपुर पर चर्चा से कोई डर नहीं है और उसे कुछ छिपाना भी नहीं है.

चर्चा होने दें, सच्चाई सामने आने दें-अमित शाह

मणिपुर के मुद्दे पर संसद में जारी गतिरोध के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को भी लोकसभा में कहा था कि सरकार इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा को तैयार है और विपक्ष से आग्रह है कि वे चर्चा होने दें और सच्चाई सामने आने दें। कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के अन्य घटक दल मानसून सत्र के पहले दिन से ही मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संसद में वक्तव्य देने और चर्चा की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे पर हंगामे के कारण संसद के मानसून सत्र के पहले चार दिन दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई। 

Back to top button