पॉलिटिकलहेडलाइन

CG ELECTION : चुनाव की तारीखों का ऐलान-उम्मींदवारों की लिस्ट पर अब भी पूर्ण विराम ! दिल्ली में CWC की अहम बैठक, टिकटों को लेकर कांग्रेस-BJP में जारी है मंथन

रायपुर 8 अक्टूबर 2023। चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में चुनाव होने है, लेकिन प्रदेश में सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्ष में बैठी बीजेपी में प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन का दौर जारी है। कांग्रेस की आज दिल्ली में CWC की अहम बैठक है, उम्मींद जतायी जा रही है कि इस बैठक के बाद कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ में प्रत्याशियों की पहली लिस्ट कभी भी जारी कर सकती है। उधर बीजेपी के वायरल लिस्ट के बाद प्रदेश के कई क्षेत्रों में प्रत्याशियों को लेकर विरोध और घमासान मचा हुआ है। लिहाजा दोनों ही पार्टिंया कैडिंडेट के नामों को फाइनल करने से पहले कोई भी रिस्क नही लेना चाहती।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने आज छत्तीसगढ़ सहित देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद कांग्रेस-बीजेपी सहित दूसरी राजनीतिक दलों के बीच चुनावी सरगर्मी बढ़ गयी है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होने वाले चुनाव में पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को माओवाद प्रभावित 20 विधानसभा सीटों पर होगा, जबकि दूसरे चरण का चुनाव 17 नवंबर को शेष बचे 70 विधानसभा सीटों पर होंगे। चुनाव आयोग के तारीखों की घोषणा के बाद अब सबकी नजर सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशियों की बहुप्रतिक्षित लिस्ट पर टिकी हुई है। सत्ता के संग्राम में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां सत्ता में वापसी के लिए ऐढ़ी-चोटी का जोर लगाये हुए है।

लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर दोनों ही पार्टिंयों में प्रत्याशियों के नामों को लेकर पिछले एक पखवाड़े से भी अधिक वक्त से मंथन का दौर जारी है। चुनावी मुहाने पर खड़े छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहां राजनीतिक पार्टियों से इस्तीफा और नये पार्टी में प्रवेश का दौर जारी है। वहीं दूसरी तरफ कई क्षेत्रों में कांग्रेस और बीजेपी में प्रत्याशियों के नामों को लेकर कार्यकर्ता और क्षेत्रीय जनता जमकर विरोध कर रहे है। ऐसे में आज चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद अब सबकी निगाह कांग्रेस और बीजेपी की लिस्ट पर टिक गयी है। कांग्रेस की आज दिल्ली में अहम बैठक है। कांग्रेस के CWC की इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू शामिल होंगे।

इस बैठक में मुख्य रूप से आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में जीत की रणनीति को लेकर चर्चा होने के साथ ही प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लग सकती है। उम्मींद जतायी जा रही है कि दिल्ली में होने वाले इस बैठक के बाद कांग्रेस कभी भी अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है। चूकि छत्तीसगढ़ में पहले चरण में माओवाद प्रभावित 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होने है। ऐसे में कांग्रेस की पहली लिस्ट में बस्तर सहित कुछ मैदानी इलाकों के सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान पार्टी जल्द ही कर सकती है। इसी तरह बीजेपी में भी प्रदेश और दिल्ली में बैठकों का दौर जारी है। ऐसे में उम्मींद जतायी जा रही है कि बीजेपी भी जल्द चुनावी मैदान में अपने प्रत्याशियों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है।

Back to top button