टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

NASA: ब्रह्मांड की हैरान कर देने वाली तस्वीर, नजर आयी ‘सफेद परी’

दिल्ली 27 जनवरी 2024|यूनिवर्स यानी ब्रह्मांड एक ऐसी जगह है जो रहस्यों से भरी हुई है. इसके बारे में वैज्ञानिक बहुत अधिक जानकर भी बहुत कम जानते हैं. यहां आए दिन एक नए ग्रह की खोज होती है. वैज्ञानिकों द्वारा जारी इसकी तस्वीरों में यूनिवर्स में कभी प्रकृति के खूबसूरती देखने को मिलती है तो कभी उसका विकराल रूप. ताजा तस्वीरें भी कुछ ऐसी ही हैं.

स्पेस एजेंसी नासा के हबल टेलिस्कोप द्वारा खींची गई ताजा तस्वीरें हैरान करती हैं. ये तस्वीर हमारे गृह ग्रह से 2000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक गैलेक्सी की है जो ऐसी दिख रही है जैसे कोई खूबसूरत सफेद परी हो. देखकर लगता ही नहीं कि ये फोटो वास्तविक है या वास्तव में ऐसी खूबसूरत कोई गैलेक्सी होगी भी.

नासा ने फोटो शेयर करते हुए लिखा, धूल का एक छल्ला एक बेल्ट के रूप में काम करते हुए नेब्युला को ‘ऑवरग्लास’ आकार में समेट रहा है। पोस्ट को एक दिन पहले साझा किया गया था। इसके अतिरिक्त लोगों ने कई सारे कमेंट किए हैं। इस पर एक इंस्टाग्राम शख्स ने लिखा- ये तो किसी परी सा नजर आ रहा है। यकीन नहीं होता कि हमारा ब्रह्माण्ड इतना सुंदर है। एक अन्य न कहा- कभी ये परी लगती है तो कभी आवर ग्लास। इसी तरह कई लोगों ने तरह तरह के कमेंट अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

बता दें कि कुछ समय पहले यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने इंस्टाग्राम पर तस्वीरों और वीडियोज की एक सीरीज शेयर की थी जो गहरे अंतरिक्ष के अनदेखे और अविश्वसनीय नजारे दिखा रही है. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर किए गए ये फोटोज एक तारे के सुपरनोवा अवशेष को दिखाते हैं जिसमें विस्फोट हुआ है और वह कांच की तरह बिखर गया है

Back to top button