Automobile

मार्केट में धमाल मचाने आ रही New Gen Maruti Suzuki, जाने इसके स्मार्ट फिचर्स और कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे की New Gen Maruti Suzuki की इस कार को स्टैंडर्ड सिस्टम के रूप में सेट किया है, इस कार में 12-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम एक कॉम्पैक्ट और लाइट यूनिट के साथ एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर का सिस्टम भी शामिल किया गया है.

suzuki Swift के नए जनरेशन मॉडल की जापान और चुनिंदा यूरोपीय में लॉन्चिंग हो चुकी है,और साथ ही इसे मार्केट में शेलिंग भी शुरू कर दी है. इसमें नए एक्सटीरियर डिजाइन, फुली अपडेटेड केबिन और नए फीचर्स, में एक नया 3- सिलेंडर पेट्रोल इंजन को शामिल किया है. तो चलिए हम आपको इस कार की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताते है.

यह भी पढ़िए:- गर्ल्स की पहली पसंद बना Oppo का धांसू स्मार्टफोन,फीचर्स और क़्वालिटी के आगे Realme फीका 

मिलेगा नया और दमदार इंजन

अगर इसके इंजन की बात की जाये तो इसके लिए कम्पनी ने मल्टी-पॉइंट फ्यूल इंजेक्शन वाला एक नया 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन तैयार किया गया है, जिसमे पहले की अपेक्षा बहुत ही शानदार टॉर्क, फ्यूल एफिशिएंसी और कम CO2 उत्सर्जन दिया है.अधिकतम पावर आउटपुट 82bhp है जो 4,500rpm पर 112Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सुजुकी कम्पनी का कहना है की मैनुअल मॉडल में 100 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुँचने के लिए 12.5 सेकंड और CVT के लिए मात्र 11.9 सेकंड का समय लगता है. इसलिए सुजुकीयह गाड़िया हमारे देश में बहुत ज्यादा पसंद की जाती है.

आखिर कितना बढ़ेगा माइलेज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सुजुकी की इस कार में मौजूदा K12D इंजन की तुलना में, वेरिएबल वाल्व टाइमिंग (VVT) इनटेक पर एक इंटरमीडिएट लॉकिंग मैकेनिज्म का उपयोग करके और एग्जॉस्ट गैस रीसर्कुलेशन (EGR) वाल्व की फ्लो दर को बढ़ाकर हाई फ्यूल एफिशिएंसी हासिल की गई है. सुजुकी की इस नई स्विफ्ट में सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम है जो पॉवर रिकवरी एफिशिएंसी में सुधार करने के लिए 10Ah की क्षमता वाली लिथियम-आयन बैटरी से लैस करता है. इसलिए सुजुकी की यह गाड़ी बहुत तगड़ा माइलेज देंगी. और यही कारण है की इस गाड़ी को हमारे देश में इतना पसंद किया जाता है

माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम से है लैस

इसके माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम ,में आपको ISG यूनिट में 60Nm के टॉर्क फिगर के साथ 2.3kW का पावर आउटपुट देखने को मिलता है. जो की पूरा माइल्ड हाइब्रिड सेटअप कार के कुल वजन में लगभग 7 किलो वजन बढ़ा देता है. इसलिए मार्केट में सुजुकी के इस नए मॉडल बहुत पसंद किया जा रहा है.

यह भी पढ़िए:- कम दाम में iPhone 14 Plus खरीदने का मौका ,जानें इसकी खासियत डिस्काउंट और ऑफर्स डिटेल

 

Back to top button