बिग ब्रेकिंग

10वीं में बोर्ड परीक्षा नहीं, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान, इस राज्य ने लिया बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला

गुवाहाटी 6 जून 2023। असम की सरकार ने बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अगले साल यानि 2024 से 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी। मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने इसका ऐलान किया है। अभी तक दसवीं की परीक्षा सेकेंडरी एजूकेशन बोर्ड ऑफ असम (SEBA) और12वीं की परीक्षा असम हायर सेकेंडरी एजूकेशन काउंसिल (AHSEC) कराती थी।

परीक्षा में छात्रों के सफल होने की क्राइटिरिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नतीजे पहले की तरह निर्धारित किये जाएंगे। छात्रों का सही ढंग से मूल्यांकन होगा।असम के छात्रों को 2024 से दसवीं में बोर्ड की परीक्षा नहीं देनी होगी। यह परीक्षा स्कूल स्तर पर ही होगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने इसका ऐलान किया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि राज्य सरकार अगले साल से राज्य शिक्षा बोर्ड नाम से एक बोर्ड स्थापित करेगा।

 यह पहले से चल रहे दोनों बोर्डों को मिलाकर बनाया जाएगा। सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत इसका फैसला किया है। नए बोर्ड के बनने से पुराने बोर्ड में काम कर रहे स्टाफ को अपनी नौकरी नहीं खोनी पड़ेगी। वे नए बोर्ड में ही समाहित हो जाएंगे। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़ने का यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं नई शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप महत्वपूर्ण नहीं रहेंगी।

Back to top button