टॉप स्टोरीज़

अब फल खाना भी हुआ मुश्किल ,टमाटर के बाद इस फ्रूट का दाम पहुंचा आसमान पर

नई दिल्ली 17 अगस्त 2023 देश में टमाटर के बढ़ते दाम ने किचन का बजट गड़बड़ कर दिया है. अब टमाटर के बाद सेब ने भी अपना तेवर दिखना शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि सेब के दामों में अचानाक से उछाल देखा गया है. वहीं मंडी का हाल ये है कि यहां पर सेब काफी कम मात्रा में पहुंच रहा है. मंडी में फिलहाल सेब 30 से 80 रुपये किलो थोक भाव में बेचा जा रहा है. इसी वजह से उत्पादकों को अब भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. फलों के बढ़ते दामों ने आम जनता को बेहाल कर दिया है. हिमाचल के कांगड़ा सब्जी मंडी में भी सेब के भाव बढ़ चुके हैं.

आपको बता दें कि हिमालच प्रदेश की कई मंडियों में सेब के दाम 120 से 140 रुपये किलो पहुंच चुके हैं. सेब के अलावा आम और अन्य फलों के दाम भी बढ़ चुके हैं. देश में सब्जी की कमी है और डिमांड आसमान पर. इसी वजह से फलों के बाजार आसमान पर चढ़ते जा रहे हैं. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर लगातार जारी है. इसकी वजह से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. भारी बारिश और बाढ़ की वजह से प्रदेश में सेब की अच्छी खासी फसल आपदा की भेंट चढ़ गई. इसके अलावा काफी मात्रा में फल सड़कर खराब हो रहे हैं. इसी वजह से मंडी तक भी सामान कम ही पहुंच रहा है.

हिमाचल की मंडी में थोक भाव 80 रुपये किलो पहुंच गया है. इसी वजह से ही खुदरा बाजार में भी रेट काफी ज्यादा है. मंडियों में सप्लाई प्रभावित होने की वजह से यह उछाल देखने को मिला है. दिल्ली एनसीआर में सेब, आलूबुखारा और खुबानी समेत अन्य फल हिमाचल से ही लाए जाते हैं. दुकानदारो में मुताबिक एक पेटी सेब का दाम करीब 1000 रुपये होना चाहिए था लेकिन यह वर्तमान में 3500 के करीब बेचा जा रहा है. आपको बता दें कि बारिश और बाढ़ की वजह से हिमाचल में करीब 7280 करोड़ के नुकसान की संभावना है.

Back to top button