टॉप स्टोरीज़

क्रिकेट वर्ल्ड कप टिकट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल, फ्रॉड का हो जाएंगे शिकार

नई दिल्ली 27 अक्टूबर 2023। इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में हो रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोग वर्ल्ड कप के मैच को देखना चाहते हैं। इसलिए मैच के टिकट पाने का हरसंभव प्रयास  कर रहे हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप से जुड़ी एक पोस्ट इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। पोस्ट में एक लिंक को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक कर क्रिकेट वर्ल्ड कप के मुकाबलों के टिकट खरीद सकते हैं या जीत सकते हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल लिंक फर्जी है। यूजर्स के  साथ धोखाधड़ी करने और उनकी जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से इस लिंक को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस तरह के कई लिंक सोशल मीडिया पर वायरल हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें और टिकट से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रुख करें। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक पोस्ट को Virat Match Fixer नाम के पेज ने 15 अक्टूबर 2023 को शेयर किया है। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है,

“आप सभी को बताना चाहता हूं कि मेरे 1000 सब्सक्राइबर्स स्पेशल गिवअवे कर रहा हूं। गिवअवे प्राइज-

  1. 5 विश्व कप फाइनल टिकटट
  2. 10 विश्व कप सेमीफाइनल टिकट
  3. 5 नॉइस स्मार्ट वॉच
  4. 5 नॉइस ईयरबड्स
  5. 1 वीवो टी1 स्मार्ट फोन
    अगर आप गिवअवे में पार्टिसिपेट करना चाहते हो तो चैनल को सब्सक्राइब कर लो या नीचे वाले लिंक को शेयर करो 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे होते ही विजेताओं की घोषणा कर दूंगा।

ये है टिकट बुक करने का असली लिंक
इसके बाद हमने मैच के टिकट बुक करने के लिए असली लिंक के बारे में गूगल पर पता किया तो पता चला कि किसी भी स्टेडिम के टिकट बुक करने के लिए BCCI की आधिकारिक वेबसाइट या फिर BOOK MY SHOW ऐप के जरिए आसानी से किया जा सकता है। टिकट बुक करने के लिए BCCI ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर भी लिंक साझा किया है।

जब हमने गूगल पर मैच के टिकट बुक करने की फर्जी लिंक के संबंध में खोजना शुरू किया तो पता चला कि ऐसी कई सारी लिंक इंटरनेट पर फैलाई जा रही हैं और जालसाज भोलेभाले लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ये सामने आया कि कई सारे जालसाज इतने शातिर हैं कि अगर आप गूगल पर सर्च करके टिकट बुक कर रहे हैं तब भी वो आपके फर्जी वेबसाइट के माध्यम ले ठग रहे हैं। इसको लेकर दैनिक जागरण की रिपोर्ट हमें मिली जिसमें इसके बारे में विस्तार से बताया गया कि कैसे स्कैमर लोगों को ऑनलाइन फर्जी टिकट बेटच रहे हैं।

Back to top button