टॉप स्टोरीज़

CG : VIDEO – बैगा आदिवासी ने SP कार्यायल का किया घेराव, आबकारी और पुलिस विभाग पर घर में घूसकर मारपीट और पैसे मांगने के लगाये गंभीर आरोप, SP ने कहा……

मुंगेली 17 मार्च 2022 । मुंगेली जिला में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले संरक्षित बैगा आदिवासियों ने गुरूवार को एसपी आफिस का घेराव कर आबकारी व पुलिस विभाग पर घर में घूसकर मारपीट करने के साथ ही महिलाओं से हुज्जतबाजी के साथ ही डरा धमकाकर जबरन पैसों वसूली करने का गंभीर आरोप लगाया है। इस पूरे घटनाक्रम पर मुंगेली एसपी ने जांच कराकर दोष सिद्ध होने पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।

पूरा घटनाक्रम मुंगेली जिला के लोरमी थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा है कि यहां ग्राम परसवारा आदिवासी बाहुल्य गांव है। यहां संरक्षित जनजाति बैगा आदिवासियों के परिवार निवास करते है, जिन्होने गुरूवार को मुंगेली एसपी कार्यालय में पुलिस और आबकारी विभाग पर गंभीर आरोप लगाते हुए धरना दे दिया। एसपी से न्याय की गुहार लगाने पहुंचे बैगा जनजाति के आदिवासियों ने आरोप लगाया कि दो दिन पहले आबकारी विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने उनकी बस्ती में आधी रात छापा मारा गया। छापा मारने के दौरान जबरन घर में घूसकर तीन बोतल पासी को जब्ती बनाया गया, और फिर उसमें पानी मिलाकर मात्रा बढ़ाकर बड़े प्रकरण में जेल भेजने की धमकी दी जाने लगी।

पीड़ित परिवार का आरोप है कि आबकारी विभाग की इस कार्रवाई से डरे सहमे आदिवासी परिवार ने जमीन को गिरवी रखकर एक लाख रूपये आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिया गया। इस पूरे घटनाक्रम के बाद बुधवार की शाम एक बार फिर आबकारी विभाग की टीम ने घर पर दबिश दी और घर में महिलाओं के साथ हुज्जतबाजी करते हुए घर मे तोड़ फोड़ किया गया। इस घटना से डरे सहमे आदिवासी कुछ समझ पाते इसी दौरान रात के वक्त स्थानीय पुलिस की टीम कार्रवाई के नाम पर घर में पहुंच गयी और उन्हे डराने धमकाने लगी। इस घटना से डरे सहमे आदिवासियों ने पूरे परिवार के साथ गुरूवार को एसपी आफिस पहुच गए। इस गंभीर प्रकण पर जिला पंचायत मुंगेली के जनप्रतिनिधियों ने भी प्रदर्शन कर रहे आदिवासियों के समर्थन में कार्रवाई की मांग की गई। इस बीच प्रदर्शनकारियों व एसपी के बीच तीखी बहस भी हो गयी।

वही इस पूरे प्रकरण को लेकर कांग्रेस नेता सोनू चंद्राकर और संजीत बनर्जी ने भी आबकारी और पुलिस विभाग के दोषी लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की गयी है। इस पूरे प्रकरण पर एसपी डी.आर.ऑचला ने आदिवासियों के उग्र प्रदर्शन को देख बैक फूट में नजर आये, और उन्होने इस पूरे घटनाक्रम की जांच कराने के बाद मामले में सत्यता पाये जाने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। खैर मुंगेली जिला में सरंक्षित जनजाति बैगा आदिवासियों के साथ जिस तरह की जायतती का मामला सामने आया है, यदि इस पूरे घटनाक्रम में सच्चाई है तो ये काफी गंभीर प्रकरण है। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि इस पूरे प्रकरण पर पुलिस समय रहते कार्रवाई करती है, या फिर इस मामले पर्दा डाल दिया जाता है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button