टॉप स्टोरीज़

कंडोम अब दुकान से नहीं, मशीन से निकालिये, इन इंजीनियरों ने तैयार की अनूठी मशीन, एक बटन पर कंडोम हाथ में

सूरत 24 अप्रैल 2023 आज भी हमारे देश में सेक्स को काफी हद तक टैबू माना जाता है। इसके अलावा, सेक्स करते समय सावधानी बरतना एक ऐसी बात है जिससे हर कोई सहमत नहीं होता है। जो लोग इसका उपयोग करना चाहते हैं उन्हें मेडिकल स्टोर पर जाकर इसके बारे में पूछने में अजीब लगता है। इस स्थिति को देखते हुए दो मैकेनिकल इंजीनियरों ने एक कंडोम वेंडिंग मशीन का आविष्कार किया, जो अब सूरत, गुजरात में स्थापित है।
अपनी तरह की पहली पहल में, सूरत ने शहर में एक कंडोम वेंडिंग मशीन स्थापित की है। वेंडिंग मशीन सूरत के डाभोली चार रास्ता श्याम मेडिकल में लगाई गई है। इस खबर को @SURATUPDATESOFFICIAL ने कुछ घंटे पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किया था।

https://www.instagram.com/reel/CrYTrqtpF9O/?igshid=YmMyMTA2M2Y=

इस मशीन का उपयोग करना बहुत ही सरल और त्वरित है, जो इसे किसी स्टोर पर जाने और इसके लिए पूछने से बेहतर विकल्प बनाता है। मशीन में चार तरह के कंडोम मिलते हैं। मशीन पर इन कंडोम बॉक्स की तस्वीरें होती हैं, जिनके नीचे एक बटन और प्रोडक्ट नंबर लिखा होता है।


उपलब्ध ब्रांड मैनफोर्स और स्कोर हैं। आपको केवल उस उत्पाद के नीचे बटन दबाना है जिसे आप खरीदना चाहते हैं। आपके द्वारा बटन दबाने के बाद, स्क्रीन आपको स्कैन करने और भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड के साथ उत्पाद की कीमत दिखाएगी। एक बार भुगतान हो जाने के बाद, आपके संग्रह के लिए उत्पाद को मशीन से बाहर धकेल दिया जाता है।


उनकी मशीन गुजरात राज्य में अपनी तरह की अनूठी है। कंडोम वेंडिंग मशीन का आविष्कार दो मैकेनिकल इंजीनियरों भाविक वोरा और जिगर उनगर ने किया था। इन दोनों व्यक्तियों ने गुजरात के सूरत में एस.एस. गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज से अपनी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की परीक्षा उत्तीर्ण की।

हालाँकि सबसे पहले सूरत में स्थापित किया गया था, इसी तरह की मशीनें वर्षों पहले भारत के विभिन्न शहरों में स्थापित की गई थीं। 2014 में दिल्ली मेट्रो स्टेशन के अंडरग्राउंड सेक्शन में कंडोम वेंडिंग मशीन लगाई गई थी।
2009 में, मुंबई ने शहर में 3,530 वेंडिंग मशीनों की स्थापना देखी। लेकिन जब बिक्री की बात आई तो अनुपात बहुत खराब था। इनमें से कई मशीनें काम नहीं कर रही थीं, और जो काम कर रही थीं, वे हर दिन केवल एक उत्पाद बेचती थीं।

Back to top button