टॉप स्टोरीज़पॉलिटिकल

रामचरितमानस पर विवादित टिप्पणी करने वाले शिक्षा मंत्री के खिलाफ FIR दर्ज, सख्त कार्रवाई की मांग

पटना 12 जनवरी 2023: रामचरितमानस पर विवादित बयान देने वाले बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर पर शिकायत दर्ज हो गई है। ये शिकायत दिल्ली पुलिस ने दर्ज की है। सामाजिक कार्यकर्ता विनीत जिंदल की तरफ से चंद्रशेखर के खिलाफ ये शिकायत दर्ज करवाई गई है। अभी तक इस एक्शन पर बिहार के शिक्षा मंत्री की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

रामचरितमानस को नफरत फैलाने वाला ग्रंथ बताने वाले बिहार के शिक्षा मंत्री की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आरजेडी कोटे से बिहार सरकार के मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर के खिलाफ दिल्ली में केस दर्ज कराया गया है। सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने दिल्ली पुलिस को शिकायत देते हुए बिहार के मंत्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि हिंदुओं की भावना को आहत करने के लिए अपमानजनक बयानबाजी की गई है।

शिकायतकर्ता वकील ने कहा है कि बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने अपने बयान से आईपीसी की धारा 153A और B, 295,298 और 505 के तहत अपराध किया है, जोकि संज्ञेय और बेहद गंभीर प्रकृति का है। विनीत जिंदल ने शिकायत में कहा है कि मंत्री ने हिंदुओं की भावना को आहत करने के उद्देश्य से पवित्र ग्रंथ रामचरितमानस को लेकर भड़काऊ और अपमानजनक बातें कहीं हैं।

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बिहार के मंत्री ने बुधवार को छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि रामचरितमानस में जातिवादी बातें कहीं गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इसमें नारियों को शिक्षा से दूर करने की बात कही गई है। बाहर निकलने के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मनु स्मृति, रामचरितमानस और गुरु गोलवरकर के बयान नफरत फैलाने वाले हैं। भाजपा ने बिहार के मंत्री के बयान की निंदा करते हुए उन्हें बर्खास्त किए जाने की मांग की है। वहीं, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को दरभंगा में पत्रकारों से कहा कि उन्हें इस बारे में पता नहीं है।

Back to top button