बिग ब्रेकिंग

अब छात्र कर सकेंगे 2 डिग्री एक साथ: UGC ने जारी किया गाइडलाइन…. जाने क्या कहता है यूजीसी का नियम…. 2 डिग्री कर चुके आखिर पुराने छात्रों को मिलेगा इसका लाभ ?

रायपुर 13 अप्रैल 2022। आखिरकार यूजीसी ने डबल डिग्री मामले में एक कदम आगे बढ़ाते हुए अब यह तय कर दिया है कि यूजीसी से संबद्ध किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कोई भी छात्र एक साथ 2 डिग्री कार्यक्रम कर सकता है । जी हां , अब केवल 1 डिग्री और 1 डिप्लोमा वाली बाध्यता भी नहीं है और छात्र अपनी योग्यता के मुताबिक एक साथ 2 डिग्री भी हासिल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ नियम कानून भी बनाए गए हैं जिसके अनुसार डबल डिग्री लेते समय दोनों डिग्रियों के लिए संचालित होने वाली कक्षाओं का समय अलग अलग होना चाहिए और यह एक दूसरे से मेल नहीं खानी चाहिए ताकि दोनों ही कार्यक्रम में छात्रों की उपस्थिति बराबर रूप से हो सके ।

इसके अतिरिक्त छात्र एक कार्यक्रम को रेगुलर उपस्थिति के साथ और दूसरे को ऑनलाइन भी कर सकता है । इसमें जो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यूजीसी ने अपने गाइडलाइन के पांचवें बिंदु में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया है की यह सारी मान्यता इस नोटिफिकेशन के जारी होने की तिथि यानी 13 अप्रैल 2022 से लागू होगी । इसकी तिथि से पहले डबल डिग्री कार्यक्रम करने वालों को फिलहाल इस आदेश का लाभ नहीं मिलेगा यह यूजीसी ने स्पष्ट कर दिया है ।

Back to top button