बिग ब्रेकिंग

स्कूलों में इंस्पेक्शन कर हर दिन अफसर सौंपेंगे रिपोर्ट….एक महीने तक लगातार चलेगा औचक निरीक्षण का दौर…विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू

राजनांदगांव 4 जून 2022। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शासकीय डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसंतपुर के शहीद विनोद चौबे मेमोरियल ऑडिटोरियम में नए शिक्षा सत्र की तैयारी के संबंध में सभी विकासखंडों के प्राचार्यों एवं बीईओ की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर ने अधिकारियों को शिक्षा सत्र की शुरूआत से ही शिक्षा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए स्कूलों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल संचालित होने से पूर्व कक्षाओं की साफ-सफाई एवं बच्चों की बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा।

उन्होंने यू डाइस एंट्री की समीक्षात्मक चर्चा करते हुए कहा कि जिन शालाओं ने अब तक एंट्री नहीं की है, उन्हें शीघ्र पूरा करने के लिए कहा। यदि कोई शाला जर्जर अवस्था में है, तो अभी से वैकल्पिक व्यवस्था कर ली जाए। बैठक में एनएएस 2021 के परिणामों पर विश्लेषाणात्मक चर्चा की गई। कलेक्टर ने शालाओं में पूर्ण, अपूर्ण कार्यों, मध्यान्ह भोजन, आरटीई तहत प्रवेश, परीक्षाओं में अनुपस्थित बच्चों की जानकारी, 9वीं से 12वीं के परीक्षा परिणाम, शालाओं में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों की जानकारी, छात्रवृत्ति की स्थिति, आदर्श शौचालय, महतारी दुलार योजना, माटी पूजन महाअभियान के तहत स्कूलों में साग-भाजी उत्पादन कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजनांदगांव अरूण वर्मा ने विद्यार्थियों को विद्यालय में ही जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने कहा कि शालाओं में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सत्र की शुरूआत से ही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान शिक्षक अनुपस्थित पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को 15 जून से 15 जुलाई तक नियमित निरीक्षण करने तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा। दो पालियों में आयोजित बैठक में प्रथम पाली में खैरागढ़, छुईखदान, अंबागढ़ चौकी, मोहला, मानपुर तथा द्वितीय पाली में राजनांदगांव, डोंगरगांव, डोंगरगढ़ और छुरिया के प्राचार्यों सहित विकासखंड शिक्षा अधिकारी शामिल हुए। इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण श्रीमती रश्मि सिंह, बीईओ, प्राचार्यों व अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button