Uncategorized @hiटॉप स्टोरीज़हेडलाइन

राजधानी दिल्ली में 16 अगस्त तक पैराग्लाइडर, ड्रोन पर प्रतिबंध; सुरक्षा कारणों से लिया फैसला

नई दिल्ली:स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने राजधानी में ड्रोन आदि उड़ाने पर रोक लगा दी है। दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने आदेश जारी कर 22 जुलाई से 16 अगस्त तक पैराग्लाइडर्स, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएसएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से चलने वाले एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे एयरक्राफ्ट उड़ाने और एयरक्राफ्ट से पैरा जंपिंग आदि पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर आदेश जारी

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले इस बाबत एक आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि सूचना मिली है कि अपराधी, असामाजिक तत्व या भारत विरोधी आतंकवादी पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, मानव रहित वायुयान(यूएवी), रिमोट चालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के पावर्ड एयरक्राफ्ट या विमान से पैरा-जंपिंग आदि के जरिये आम लोगों, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को खतरा पैदा कर सकते हैं। 

आदेश का उल्लंघन करनेवालों पर होगी कड़ी कानूनी कार्रवाई

आदेश में कहा गया है कि इसलिए, दिल्ली पुलिस आयुक्त ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में इस तरह की चीजें उड़ाने पर पाबंदी लगा दी है और इसका उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक के विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत कार्रवाई की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि यह आदेश 26 दिनों की अवधि के लिए प्रभावी रहेगा जो शनिवार से 16 अगस्त तक लागू रहेगा। 

Back to top button