टॉप स्टोरीज़

14 जून तक आधार कार्ड में करा ले ये अपडेट, वरना हो सकती है दिक्क्त

नई दिल्ली 29 मई 2023 भारत में आधार कार्ड काफी अहम दस्तावेजों में गिना जाता है. आधार कार्ड के जरिए लोगों के कई काम हो जाते हैं. वहीं कई सुविधाओं को पाने के लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट भी करवाना होता है. ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 जून 2023 तक आधार दस्तावेजों का ऑनलाइन अपडेशन मुफ्त कर दिया है. आमतौर पर आधार विवरण को अपडेट करने के लिए करीब 50 रुपये या 100 रुपये का शुल्क लगता है. हालांकि, 14 जून तक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनसांख्यिकीय विवरण को ऑनलाइन अपडेट करना फ्री होगा.

बता दें कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है और अगर आप आधार केंद्र पर जाकर इसे कराते हैं तो आपको 50 रुपये का शुल्क देना ही होगा. UIDAI निवासियों को अपने जनसांख्यिकीय विवरण को फिर से सत्यापित करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, खासकर यदि आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी भी अपडेट नहीं किया गया था. यह बेहतर जीवनयापन, बेहतर सेवा वितरण में मदद करेगा और प्रमाणीकरण सफलता दर को बढ़ाएगा.

लोगों के लिए जरूरी है आधार अपडेट करना

बताते चलें कि सरकार ने साफ-साफ कहा है कि लोगों के लिए अपना आधार कार्ड अपडेट करना जरूरी है। खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने अपना आधार 10 साल पहले बनवाया था और फिर कभी अपडेट नहीं किया।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए मंत्रालय की वेबसाइट पर किसी तरह का शुल्क नहीं लगेगा यानी कि 14 जून 2023 तक ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप आधार सेंटर पर अपडेट करने के लिए जाते हैं तो ₹50 देने होंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट

  • आधार नंबर का इस्तेमाल कर https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें.
  • ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ विकल्प चुनें.
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • इसके बाद आपको ‘डॉक्यूमेंट अपडेट’ पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद जो अपडेशन करना हो वो किया जा सकता है.
  • आखिर में ‘सब्मिट’ बटन चुनें. दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए उसी की प्रतियां अपलोड करें.
  • वहीं आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर (URN) जेनरेट होगा.

Back to top button