हेडलाइन

10 की मौत : गरबा खेलते-खेलते हो रही मौत,24 घंटे में हार्टअटैक से 10 लोगों की मौत, किशोर और युवा हो रहे शिकार

अहमदाबाद 21 अक्टूबर 2023|गुजरात में गरबा आयोजनों के बीच हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में राज्य में 11 लोगों की मौत हुई है। इसमें चार लोगों की मौत गरबा खेलते वक्त हो गई। राज्य में पिछले छह महीनों में हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़े हैं। गरबा आयोजना में इसी को देखते हुए सरकार ने एंबुलेंस की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया था। इसके बाद भी राज्य में गरबा आयोजनों के दौरान और बाद में मौत के मामले सामने आने चिकित्सक चिंतित हैं। जानकारी के अनुसार गरबा खेलते समय चार लोगों की जान चली गई, जबकि दो लोगों की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई है। पिछले 24 घंटों में राजकोट, अहमदाबाद, कपडवंज, हलार, सूरत में दिल का दौरा पड़ने से मौत के मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले अमरेली के 23 साल के दिनेश शियाल की नवरात्रि उत्सव के दौरान मौत हो गई थी।

जवान बेटे की मौत के बाद रीपल शाह और उनकी पत्नी को गहरा सदमा लगा है. रीपल शाह ने सभी युवाओं से हाथ जोड़ कर अपील की है कि वो गरबा के दौरान अपना ध्यान रखें और थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेकर खेलें.

इन शहरों में युवाओं के मौत से दहशत

नवरात्रि के 6 दिनों में 108 इमरजेंसी एंबुलेंस को 521 कॉल्स सिर्फ हार्ट से जुड़े मामलों के लिए और सांस फूलने की समस्या के लिए आए हैं. वीर शाह की मौत से पहले अहमदाबाद में 24 साल के युवक की गरबा खेलते समय अचानक मौत हो गई थी. वहीं बड़ौदा में 13 साल के बच्चे की मौत गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक जान चली गई थी. 

इन बातों का रखें ख्याल

डॉक्टरों के मुताबिक पानी कम पीने से, असंतुलित नमक के इस्तेमाल, ब्लड प्रेशर, नींद की कमी की वजह से हार्ट अटैक की समस्या होती है. हार्ट अटैक से बचने के लिए गरबा खुली जगह पर खेलना चाहिए और आयोजक अपने स्टाफ को सीपीआर की ट्रेनिंग देनी चाहिए. आयोजन स्थल पर पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. हार्ट की समस्या, डायबिटीज या ब्लड प्रेशर वालों को लंब समय तक गरबा नहीं खेलना चाहिए.

Back to top button