हेडलाइन

हाथी शावक मां से कब मिलेगा ? : वन्यप्रेमी नितिन सिंघवी ने वन विभाग की कार्यशैली पर उठाये सवाल… कहा, लगता है रेस्क्यू सेंटर में विभाग बढ़ाना चाहता है हाथियों की संख्या

रायपुर 18 सितंबर 2022। जशपुर में मां से बिछड़ा हाथी का शावक मां से कब मिलेगा ?…मंत्री के निर्देश के बाद भी वन अमला अब तक शावक की मां तक नहीं पहुंच सका है। वन्यजीव प्रेमी नितिन सिंघवी ने वन विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े कियेहैं। नितिन सिंघवी ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि छत्तीसगढ़ वन विभाग जशपुर हाथी शावक को अपनी मां से मिलाने में बिल्कुल उत्सुक नहीं है और जिद में अड़ा है कि उसको उसकी मां से नहीं मिलाना है। उन्होंने कहा कि संभवतः मुख्यालय चाहता है रेस्क्यू सेंटर में हाथी की संख्या बढ़ाना चाहता है।

नितिन सिंघवी ने हाथी के शावक का फोटो जारी करते हुए बताया है कि अगर यह आरोप गलत है तो फोटो देख करके बताएं कि हाथी शावक को किसी ग्रीन नेट से कवर किए हुए बाड़े में क्यों नहीं रखा गया है?

हाथी शावक के पास इतने लोग किसकी अनुमति से खड़े हुए हैं? जबकि बहुत लोग वन विभाग के अधिकारियों को बता चुके हैं कि मानव scent शावक को लग जाएगी तो मां स्वीकार नहीं करेगी और इसी कारण से संभवतः मां ने स्वीकार नहीं किया गया है।

सिंघवी ने कहा कि जो लोग फोटो में दिख रहे हैं वह हाथी को जरूर छुए होंगे अगर यह लोग विशेषज्ञ हैं तो इन्होंने हाथ में ग्लोब्स क्यों नहीं पहन रखे हैं? उन्होंने ये भी पूछा है कि हाथी के बच्चे को हार्ड फ्लोर पर क्यों सुलाया गया है?

उन्होंने कहा कि वन विभाग से यह भी पूछा जाना चाहिए कि 4 दिन बाद विशेषज्ञ डॉक्टर क्यों पहुंचे?
पहले दिन उन्हें क्यों नहीं पहुंचाया गया? इस बात का भी खुलासा किया जाना चाहिए कि क्या मुख्यालय ने विशेषज्ञ डॉक्टर को भेजा या डीएफओ ने देखा कि मुख्यालय विशेषज्ञ नहीं भिजवा रहा है तो खुद ने विशेषज्ञ डॉक्टर को बुलाया?

चर्चा अनुसार क्षेत्र में दो हाथी परिवार घूम रहे थे एक ही हाथी परिवार के पास में लाने का प्रयत्न क्यों किया गया?हाथी शावक को दूध पिलाने के लिए क्या वन विभाग के पास बोतल है या उसे अनहाइजीनिक तरीके से पॉलिथीन में छेदा करके दूध पिलाया गया? हजार रुपए की बोतल आती है अगर 12 डिवीजन में हाथी वितरण करते हैं तो 12000 मैं एक एक बोतल रखी जा सकती है। मेरा निवेदन है कि प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी एक बैंक अकाउंट नंबर जारी करें जहां पर वन्य प्रेमी बोतल खरीदने के लिए चंदा भेज सके।

वन विभाग इस बात का भी खुलासा करें की ऐसे हाथी शावकों को दूध पिलाने के लिए मिल्क फार्मूला क्या उन्होंने सभी डीएफओ को प्रोटोकॉल के साथ उपलब्ध कराया है? और ऐसा फार्मूला उपलब्ध कराने के लिए वन विभाग को कितने साल पहले निवेदन किया गया था?

Back to top button