बिग ब्रेकिंग

पेट्रोल-डीजल दाम : आज कभी भी बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम….तुरंत फुल करा लें अपनी गाड़ी की टंकी…जानिये कितना बढ़ेगा दाम

रायपुर 8 मार्च 2022। आज पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। पहले से ही ये अटकलें लग रही थी की पांच राज्यों का चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद ऐसे भी क्रूड आयल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में पांच राज्‍यों के चुनाव संपन्‍न होने के बाद जल्‍द अब पेट्रोल-डीजल की कीमत में भी इजाफे होने की संभावना है। जानकारों का कहना है क‍ि पेट्रोल में 10 से 16 रुपये और डीजल के रेट में 8 से 12 रुपये का इजाफा हो सकता है। कीमतों में यह इजाफा अलग-अलग चरण में लागू होगा। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में 12 से 15 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें कि कच्चे तेल की कीमतें 120 डॉलर प्रति बैरल है, जो करीब एक दशक के उच्चतम स्तर पर है।

इससे पहले सोमवार को ही चुनाव खत्म होते ही सीएनजी के दाम बढ़ाने का फैसला ले लिया गया था। पिछले साल नवंबर में देश के कई राज्यों में डीजल-पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गए थे. इसके बाद केंद्र सरकार ने एक्साइज (Excise Duty) घटाकर लोगों को मंहगाई से बड़ी राहत दी थी. उसके बाद से अभी तक डीजल-पेट्रोल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं. बाद में राज्य सरकारों ने वैट (VAT) घटाया तो इनके दाम कम ही हुए. जब नवंबर में केंद्र सरकार ने एक्साइज में कटौती की थी, तब क्रूड ऑयल 82 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास था. क्रूड ऑयल ग्लोबल मार्केट में अभी 2008 के बाद के उच्च स्तर पर पहुंच चुका है.

पिछले 4 महीने में इतना महंगा हो चुका क्रूड ऑयल

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) रविवार के कारोबार में 11.67 डॉलर यानी करीब 10 फीसदी चढ़कर 129.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. इसी तरह वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) भी 10.83 डॉलर यानी 9.4 फीसदी उछलकर 126.51 डॉलर प्रति बैरल पर जा पहुंचा. यह क्रूड ऑयल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट दोनों के लिए जुलाई 2008 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. नवंबर से तुलना करें तो अभी क्रूड ऑयल 58 फीसदी से ज्यादा ऊपर निकल चुका है.

Back to top button