जॉब/शिक्षा

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा रद्द,जारी हुआ नोटिस

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा को आधिकारिक तौर पर कैंसिल कर दिया गया है जिसका घोषणा खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रेया योगी आदित्यनाथ जी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए जारी की हैं आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम से 17 एवं 18 फरवरी को करवाई गई थी परीक्षा समाप्त होते ही अभ्यर्थियों ने यह आरोप लगाया था की परीक्षा शुरू होने से पहले ही परीक्षा का प्रश्न पत्र व्हाट्सएप के माध्यम से लीक हो गया था जिस बात को लेकर अभ्यर्थी परीक्षा समाप्त होते ही धरना प्रदर्शन कर रहे थे ताकि पेपर कैंसिल किया जाए।

अभ्यर्थियों द्वारा की जा रही मांग को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से पेपर लीक मामले की जांच के लिए कमिटी की गठन किया गया था जिस कमिटी का अधिकारिक रिपोर्ट आने के बाद ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द करने की आधिकारिक बयान जारी की गई है। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए यह एक बड़ी खबर सामने आ रही है तो चलिए जानते हैं आखिरकार मुख्यमंत्री जी के द्वारा क्या निर्देश जारी की गई है? एवं यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का परीक्षा फिर दोबारा कब होगा इन सब से संबंधित जानकारी विस्तार से।

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा रद्द,जारी हुआ नोटिस

Read more: 1 दिन में वायरल हो गया भोजपुरी का ‘रंग डाला रंगदार’ गाना,वायरल हुआ Video

एग्जाम कैंसिल 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है राज्य सरकार की ओर से आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है जिसमें लिखा गया है कि यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा जो कि 17 एवं 18 फरवरी को संपन्न हुआ था उस परीक्षा को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है। परीक्षा पेपर लीक मामले की जांच कर रही टीम द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के आधार पर सरकार यह फैसला ली है। ऐसे में अनुमानित है कि सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश कर्मचारी भर्ती बोर्ड को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द फिर दुबारा से यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया जाए एवं दोषियों को सख्त से सख्त कार्रवाई दी जाए ताकि भविष्य में इस तरह का मामले सामने ना आए।

देश के कोने-कोने से लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे ऐसे में अभ्यर्थी जगह-जगह पर धरना प्रदर्शन करके पेपर कैंसिल करने की मांग उठा रहे थे इस बात को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मामले की जांच के लिए टीम का गठन किया गया था जिस टीम के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के आधार पर उत्तर प्रदेश कर्मचारी चयन भर्ती बोर्ड के द्वारा जारी निर्देश के आधार पर राज्य सरकार उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 को रद्द करने का फैसला लेते हुए आधिकारिक बयान जारी की है। ऐसे में गौरतलब है कि इस भर्ती परीक्षा को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है जिसका नोटिफिकेशन अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

अगले 6 महीने के अंदर होगा री एग्जाम
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द करने के साथ-साथ विभाग की ओर से अगले 6 महीने के अंदर री एग्जाम करवाने का निर्देश जारी की गई है। अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन फॉर्म भरने की कोई जरूरत नहीं है इस फार्म के आधार पर ही उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी करके दोबारा एग्जाम लिया जाएगा इसके अलावा राज्य सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को आर्थिक सहूलियत देते हुए आने जाने का खर्चा उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के द्वारा निशुल्क वहन की जाएगी। सरकार द्वारा जारी की गई इस आदेश के बाद लाखों अभ्यर्थियों में खुशी का माहौल है। अभ्यर्थी भी काफी समय से इस पेपर को कैंसिल करने की मांग कर रहे थे ऐसे में यह फैसला अभ्यर्थियों के हित में जाता दिख रहा है।

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा रद्द,जारी हुआ नोटिस

Read more: कर्मचारी की मौत: बेटे को लेकर लौट रहे निगम कर्मचारी को ट्रक ने मारी टक्कर, बेटे की हालत गंभीर, पिता की चली गयी जान

सरकार के द्वारा जांच के लिए टीम गठन
उत्तर प्रदेश सरकार पेपर लीक मामले को जांच करने के लिए उच्च स्तरीय तीन का गठन किया है ऐसे में अनुमानित है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक का मामला अब एसटीएफ के हाथ में है। एसटीएफ की ओर से कानूनी कार्रवाई करके जल्द से जल्द दोषियों पर एफआईआर दर्ज करके कानूनी कार्रवाई की जाएगी इसके लिए सरकार की ओर से सख्त आदेश जारी की गई है ऐसे में अनुमानित है कि जल्द से जल्द मामले की तह तक जाकर दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा एवं भविष्य में इस तरह का मामले सामने ना आए इसके लिए सरकार हर एक ठोस कदम उठा रही है।

 

 

 

 

Back to top button