टॉप स्टोरीज़

घर खरीदने की है तैयारी पर इन बातो का ज़रूर रखे ख्याल

रायपुर 1 मई 2023 हम सभी का सपना होता है कि किसी बड़े शहर में हमारा अपना घर हो और इसी सपने को पूरा करने के लिए हम अपने परिवार से दूर नौकरी या कोई छोटा-मोटा बिजनेस करते हैं। ये तो हम सभी जानते हैं कि घर-मकान खरीदना एक आम आदमी के लिए बहुत बड़ी डील होती है, इसलिए ऐसी डील करते वक्त हमें काफी सावधान रहना चाहिए। शहरों में काम करने वाले बिल्डर नए लोगों को या कम जानकारी वाले लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स की पेशकश करते हैं।


एक समझदार खरीदार वही होता है जो बिल्डरों के ऑफर्स के लालच में नहीं फंसता। इससे वह बिल्डर द्वारा ठगे जाने से भी बच जाता है। आमतौर पर बिल्डर्स ग्राहकों को फंसाने के लिए 3 तरह के जाल फेकते हैं, आइए जानते हैं।


0% की ब्याज दर पर होम लोन
अगर किसी भी खरीदार को 0% की ब्याज दर पर होम लोन का ऑफर मिले तो वह निश्चित रूप से काफी खुश हो जाएगा। लेकिन क्या ये वाकई में संभव है? दरअसल, कई बिल्डर पहले 10 से 50 ग्राहकों को शुरुआती कुछ महीनों के लिए 0% की ब्याज दर पर लिमिटेड पीरियड के लिए होम लोन ऑफर करते हैं। जिसके बाद ग्राहकों को मौजूदा ब्याज दर पर ही लोन की चुकौती करनी पड़ती है। ऐसे मामलों में बिल्डर बहुत चालाकी से शुरुआती महीनों के ब्याज को घर की कीमत में ही जोड़ देते हैं।

Back to top button